– रिटेल कपड़ा एसोसियेशन के प्रधान ने कहा है कि  एसोसिएशन से सम्बंधित दुकाने खुलेंगी।
– अटेली के भाजपा विधायक सीताराम यादव भी आए समर्थन में
– जिला मुख्यालय मामले को लेकर व्यापारियों अधिवक्ताओं का एक दल मंत्री से मिला।

अशोक कुमार कौशिक

 नारनौल। नारनौल जिला बचाओ अभियान को लेकर हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान बजरंग लाल अग्रवाल के नेतृत्व में होटल नरूला में मीटिंग का आयोजन किया गया। मीटिंग में सभी ट्रेड के प्रधान बार एसोसिएशन के प्रतिनिधि के रूप में अधिवक्ता मौजूद रहे। मीटिंग में जिला मुख्यालय नारनौल को ही रखने के समर्थन में मंगलवार 9 फरवरी को बंद का निर्णय लिया गया। उधर रिटेल कपड़ा एसोसियेशन के प्रधान नीरज संघी ने बाजार बंद होने की जानकारी से इंकार किया है और कहा है कि  एसोसिएशन से सम्बंधित दुकाने खुलेंगी। अटेली के विधायक सीताराम ने इस मामले में अपना खुलकर समर्थन दिया है। इस मामले को लेकर व्यापारियों और अधिवक्ताओं का एक शिष्टमंडल सामाजिक एवं अधिकारिता न्याय मंत्री ओम प्रकाश यादव से उनके निवास स्थान पर मिला और ज्ञापन दिया। इस मामले में महेंद्रगढ़ क्षेत्र के लोग और नारनौल क्षेत्र के लोग अब आमने सामने आ गए। दोनों क्षेत्र के लोगों अपने अपने क्षेत्र की आंखों के लिए लड़ रहे हैं।

इस अवसर पर हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान बजरंग लाल अग्रवाल ने ट्रेड यूनियन के प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि जिला मुख्यालय नारनौल सदियों से चला आ रहा है और सभी प्रशासनिक अधिकारी यहां बैठते हैं, लोगों की समस्याएं सुनते हैं। मगर अब प्रत्येक मंगलवार को जिले के उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक एवं सभी अधिकारी महेंद्रगढ़ बैठेंगे, जो कि गलत है, क्योंकि अगर मंगलवार को पब्लिक को बायल, पनियाला मोड़ से अगर महेंद्रगढ़ से काम कराने के लिए जाना पड़ेगा तो इसकी दूरी लगभग 65 किलोमीटर पड़ेगी। जो कि न्यायसंगत नहीं है। ज़िला मुख्यालय नारनौल मुग़ल साम्राज्य अकबर के समय से चला आ रहा है । उस समय आगरा सूबा के अंतर्गत भी नारनौल ही ज़िला मुख्यालय होता था ओर 4 तहसील होती थी ।नारनौल, कानौड, कांटी, ओर ख़ुडाना । इन चारों तहसील का ज़िला मुख्यालय भी नारनौल था ओर अकबर के समय से अब तक चला भी आ रहा है । महेंद्रगढ़ नाम ज़िले का कब हुआ ओर किसने नाम रखा इसका कोई भी दस्तावेजी तथ्य या कोई सरकार का आदेश नहीं है। अट्ठारह सौ सत्तावन की नसीबपुर लड़ाई के बाद इलाके को पूरी तरह बांट दिया गया था इसमें नारनौल का क्षेत्र पटियाला तथा बावल, कानटी खास व कनीना खास का क्षेत्र नाभा महाराज को दिए गए थे। इसलिए जो ये छेड़छाड़ ज़िला मुख्यालय को लेकर की जा रही है ज़िला बचाओ संघर्ष समिति इसका विरोध करती है ।

इसके विरोध में सभी ट्रेड यूनियन के प्रधान एवं हरियाणा व्यापार मंडल ने यह निर्णय लिया है कि मंगलवार को नारनौल, नांगल चौधरी, अटेली के बाजार पूर्णतया बंद रहेंगे। प्रधान बजरंग लाल अग्रवाल ने कहा कि वह बार एसोसिएशन नारनौल की मांगों का समर्थन करते हैं और कंधे से कंधा मिलाकर नारनौल मुख्यालय को बचाने के लिए संघर्ष करेंगे। इस मामले में अटेली से भाजपा विधायक सीताराम यादव ने नारनौल जिला मुख्यालय से छेड़छाड़ मामले में संघर्ष समिति का खुलकर समर्थन किया है।

इस अवसर पर बार एसोसिएशन के प्रतिनिधि वरिष्ठ अधिवक्ता ओमप्रकाश यादव, प्रेमचंद गुप्ता एडवोकेट, कर्णसिंह यादव, किशन चौधरी एडवोकेट, केशव संघी एडवोकेट, पंकज किरोड़ीवाल एडवोकेट, विजय कुमार एडवोकेट, वीरेंद्र सिंह एडवोकेट ने व्यापारियों को संबोधित किया और नारनौल जिला मुख्यालय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बार एसोसिएशन के वकील हड़ताल पर हैं और जब तक उन्हें जिला मुख्यालय का अधिकार नहीं मिल जाता, वह संघर्षरत रहेंगे। इसमें आप सब व्यापारी भाइयों का सहयोग चाहिए और मंगलवार की हड़ताल में आप पूरा सहयोग करें। व्यापारियों ने उन्हें विश्वास दिलाया कि मंगलवार को बाजार पूर्णतया बंद रहेगा। 

इस अवसर पर व्यापार मंडल के जिला महासचिव संदीप गुप्ता, मैटल यूनियन के प्रधान मुकेश शर्मा, हलवाई यूनियन के प्रधान रामबाबू अग्रवाल, फर्नीचर एसोसिएशन के प्रधान किशन लाल जैन, रेडीमेड एसोसिएशन के प्रधान धर्मवीर यादव, सराफा एसोसिएशन के उपप्रधान सीताराम सराफ, नांगल चौधरी व्यापार मंडल के प्रधान मोतीलाल चौधरी, अशोक कुमार बंसल, सब्जी मंडी प्रधान कमल सिंह सैनी, अटेली व्यापार मंडल के प्रधान रतनलाल गर्ग, राकेश गर्ग, काठमंडी टिंबर एसोसिएशन के प्रधान नरेंद्र अग्रवाल, पूर्व पार्षद दयानंद सोनी, बिजली यूनियन के उपप्रधान विकास अग्रवाल, शहरी अध्यक्ष सुदर्शन बंसल, महासचिव संजय गर्ग, खोखा यूनियन स्टॉल होल्डर्स के प्रधान मदनलाल गोगिया, इलेक्ट्रोनिक्स प्रधान राजकुमार, होटल एसोसिएशन के प्रधान संदीप संघी, सुभाष यादव एडवोकेट, फोटोग्राफर एसोसिएशन के प्रधान संजीव यादव, बजरंग लाल गुप्ता, उपाध्यक्ष जिला व्यापार मंडल विक्रांत नरूला, दी मार्बल एंड सेनेटरी एसोसिएशन के महासचिव कृष्ण कंछल, सीनियर एडवोकेट रतनलाल सैनी, होलसेल क्लॉथ एसोसिएशन शंकर लाल वधवा, दी खाद्यान्न व्यापार मंडल के नांगल चौधरी ओमप्रकाश, खाद्यान्न व्यापार एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन गर्ग नई मंडी, सब्जी मंडी के प्रधान अजीत सैनी, फू्रट मर्चेंट्स के प्रधान रोशन लाल सैनी, गंगा राम सैनी सचिव, लोहा मंडी से सुरेंद्र कुमार, बारबर एसोसिएशन के प्रधान रामकुमार सैन, रोहतास अग्रवाल, मोबाइल एसोसिएशन के उपप्रधान मुकेश मेहता, बेगराज गोयल, हरीश कुमार पंजाबी, अनिल कुमार चौधरी, राजेश अग्रवाल कश्मीर टिंबर के अलावा बड़ी संख्या में व्यापारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!