भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

नारनौल,6फरवरी । नांगल चौधरी को उपमंडल का दर्जा दिलवाने के लिए प्रयासरत स्थानीय विधायक डा. अभय सिंह यादव के प्रयास सीरे चढ़ते नजर आ रहे हैं। विश्वसनीय सूत्रों की माने तो सरकार नांगल चौधरी को उपमंडल का दर्जा देने के मकसद से सभी कानूनी पहलुओं का अवलोकन करने में जुटी हुई है। प्रशासनिक स्तर पर व्यवहार्यता रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार जल्द ही नांगल चौधरी को उपमंडल बनाने की घोषणा कर सकती हैं। सरकार नांगल चौधरी को सब डीविजन बनाने की घोषणा करती है तो ये नांगल चौधरी क्षेत्र की जनता के लिए बहुत बडा तोहफा साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि नांगल चौधरी वर्तमान में तहसील है और यह नारनौल उपमंडल के अधीन आता है। उपमंडल नारनौल होने के कारण लोगों को एसडीएम कार्यालय व दूसरे सब डीविजन स्तर के कार्यों के लिए नारनौल जाना पडता है। अब जबकि स्थानीय विधायक के प्रयासों से नांगल चौधरी धीरे-धीरे कस्बे से नगर का रूप ले चुका है तो लोगों ने सब डीविजन को लेकर भी उनसे काफी उम्मीदें पाली हुई है। ग्रामीणों का मानना है कि अगर यहां सब डिवीजन बन जाए तो यहां पर एसडीएम और डीएसपी बैठेगा। कोर्ट भी खुलने की रास्ते साफ  होंगे। लोगों को काम के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।

विधायक डा. यादव द्वारा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष इस मांग को मंच के माध्यम से उठाया गया था। जिस पर मुख्यमंत्री ने नांगल चौधरी की व्यवहार्यता देख कर सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया था। सूत्रों के अनुसार धीरे-धीरे ही सही लेकिन विधायक की यह मुहिम अब रंग लाने को है, क्योंकि सरकार द्वारा इस मामले में अंतिम फैसला लेने को तैयार है। सूत्र बताते है कि सरकार प्रलेखों पर मिले तथ्यों के सभी पहलुओं का अवलोकन करने के बाद नांगल चौधरी को उपमंडल बनाने की घोषणा कर सकती हैं।

मजबूत प्रतिनिधित्व के चलते होगा संभव:

राजनीति तौर पर बात करें तो नांगल चौधरी पहले अटेली विधानसभा क्षेत्र का हिस्सा होता था। परिसीमन के बाद नांगल चौधरी को अलग से विधानसभा का दर्जा दे दिया गया। यहां से पहला चुनाव इनेलो से राव बहादुर सिंह ने जीता और उसके बाद लगातार दूसरी बार भाजपा से डा. अभय सिंह यादव विधायक बने है। दशकों तक इस क्षेत्र का अटेली विधानसभा का हिस्सा होने व प्रतिनिधित्व मजबूत ना होने के कारण अब तक नांगल चौधरी अनेक मामलों में उपेक्षा का दंश झेलता रहा। अब जबकि स्थानीय विधायक अभय सिंह का मुख्यमंत्री मनोहरलाल खटटर के साथ बेहतर तालमेल व विकास के बडे काम करवाने की उनकी शैली के चलते नांगल चौधरी हरियाणा के मानचित्र पर नजर आने लगा है तो लोग भी इसका श्रेय अपने मजबूत प्रतिनिधित्व को देने से परहेज नहीं बरत रहे हैं।

error: Content is protected !!