कितलाना टोल का जुदा अंदाज- किसानों ने जमीन पर लेटकर लगाया जाम

एम्बुलेंस को दिया रास्ता, वाहनों की लगी लंबी कतार
कितलाना टोल पर 44वें दिन अनिश्चित कालीन धरना बरकरार, 7 को गरजेंगे टिकैत और चढूनी

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है पर जहां तक कितलाना टोल पर चल रहे अनिश्चित कालीन धरने की बात है यहां की बात ही जुदा है। चाहे धरने के बीच बड़े स्तर पर तिरंगे लहराना रहा हो या महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर आंदोलनकारियों द्वारा अहिंसा की शपथ लेना रहा हो देश प्रदेश में चर्चा का विषय बना रहा। आज संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान के चलते कितलाना टोल पर 12 से 3 बजे तक किसानों ने जमीन पर लेटकर अनूठे अंदाज में चक्का जाम किया।

 कितलाना टोल पर चल रहा अनिश्चित कालीन धरना आज 44वें दिन में प्रवेश कर गया। भिवानी और दादरी जिले में 25 जगह जाम लगने के बावजूद धरने पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे जिसमें महिलाओं की भी उल्लेखनीय भागेदारी रही। सुबह 10 बजे से ही किसान धरने पर आना शुरू हो गए थे। जैसे ही 12 बजे किसानों ने टोल की मुख्य सड़क पर जाकर जाम लगा दिया और जमीन पर लेटकर सरकार विरोधी नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया। किसानों के कहा कि तीन कृषि कानूनों को रद्द करने, एमएसपी की गारंटी मिलने, कर्जा माफी होने, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने और दिल्ली में बंद बेकसूर किसानों की बिना शर्त रिहाई होने तक हमारा संघर्ष जारी रहेगा। 

 कितलाना टोल पर चल रहे धरने की नरसिंह डीपीई, रणधीर कुंगड़, जागेराम पूर्व सरपंच, सुभाष यादव, ठाकुर रणधीर, राजू मान, राकेश आर्य, लक्ष्मी देवी ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान करते हुए कहा कि रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा के नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढूनी समेत अन्य किसान और खाप प्रतिनिधि बड़ी महापंचायत को कितलाना टोल पर रविवार सुबह 11 बजे संबोधित करेंगे। उन्होंने कहा कि महापंचायत की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उनके अनुसार भीड़ और अनुशासन के मामले में ये महापंचायत सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी। आज भी टोल फ्री रहा।                 

 इस अवसर पर धर्मेन्द्र छपार, निर्मला देवी, प्रेम सिंह, मुकेश पहाड़ी, बिमला सांगवान, बीरमति, सत्य श्योराण, करतार गिल, लीलाराम, नवीन सिंहमार, कुलबीर, पूर्व सरपंच समुन्द्र सिंह, रत्तन सिंह, भीम सिंह, सूरत सिंह, सूबेदार सत्यवीर, राजेन्द्र मिस्त्री इत्यादि मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!