डॉग केयर सेंटर में 1000 डॉग के रखरखाव की व्यवस्था
250 पालतु डॉग के लिए भी होस्टल का भी निर्माण

रमेश गोयत
पंचकूला, 05 फरवरी। उतर भारत के पहले ओर देश के तीसरे डॉग केयर एवं रिहेबलिटेशन सेंटर का उदघाटन हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने शुक्रवार को किया। इस अनुठी पहल की शुरूआत से लोगों को स्टेऊ डॉग की समस्या से निजात मिलेगी।

गुप्ता ने जिले के गांव सुखदर्शनपुर में लगभग 4 करोड़ 7 लाख रुपए की लागत से चार एकड़ में बने डॉग केयर एवं रिहेबलिटेशन सैंटर के उदघाटन अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पंचकूला नगर निगम ने चुनाव के दौरान तीन माह में स्टेऊ कैटल एवं स्ट्रे डॉग फ्री करने का वायदा किया था जिसे एक माह में ही पूरा कर दिया। इसके लिए निगम एवं प्रशासन के अधिकारी बधाई के पात्र हैं क्योंकि यह कार्य रिकॉर्ड अवधि से पहले पूरा किया गया है।

उन्होने कहा पंचकूला की तर्ज पर चंडीगढ प्रशासन ने भी 300 डॉग की क्षमता वाला केनल हाउस बनाने का कार्य आरम्भ किया है। लेकिन पंचकूला में बने इस डॉग केयर सेंटर में 1000 डॉग के रखरखाव की व्यवस्था है। इसके साथ साथ 24 घण्टें डाक्टर, दवाईयां, खाने पीने की भी विशेषतौर पर प्रबंध किया गया है। इसके अतिरिक्त 250 पालतु डॉग के लिए भी होस्टल का निर्माण किया गया है। इसमें पालतु डॉग के मालिक जब कभी विदेश व यात्रा पर जाते है ंतो उनके लिए सामान्य चार्ज पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं पशु अत्याचार संस्था की प्रबधंक मेनका गांधी का भी संदेश उनके पास आया जिसमें उन्होंने डॉग व गायों की रखरखाव की समस्त जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि यह डॉग सेंटर जिलावासियों के लिए वरदान सिद्व होगा। गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डॉग एवं कैटल को पकड़ने के लिए अनुबंध देने की दिशा में शीघ्र कार्य करें ताकि जल्द से जल्द से इन्हे पकड़कर लाया जा सके।

महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष की दूरगामी सोच के अनुरूप पंचकूला को स्ट्रे डॉग व कैटल फ्री करने का शौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि केनल हाउस में 39 गुणा 20 फुट लम्बे 36 पिंजरे बनाए गए हैं। इनमें वाशिंग स्पा, डॉग्स ओपीडी, वेटरनरी डाक्टर कक्ष, आॅपरेशन थियेटर, फार्मेसी, डायाग्नोस्टिक लैब आदि की सुविधांए उपलब्ध होंगी।

अपने स्वागती भाषण में पार्षद सलीम खान ने कहा कि गौशाल व केनल हाउस में स्ट्रे कैटल पकड़ कर लाने में पूर्ण सहयोग करेंगें और ताकि लोगों इस समस्या से निजात दिलवाई जा सके। इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल, उप नगर निगम आयुक्त दीपक सूरा, कार्यकारी अभिंयता अंकित लोहान, संजीव गुप्ता, जिला भाजपा प्रधान अजय शर्मा, परमजीत कोैर, रितु गोयल, नरेन्द्र लुबाना, जय कौशिक, सुरेश वर्मा, सुनीत सिंगला, पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा, गोैतम राणा, सुशील सिंगला, डीपी सोनी सहित जिला प्रशासन एवं नगर निगम के अधिकारी व गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।  

error: Content is protected !!