जैसे पोलियो का खात्मा किया करोना पर भी पाएंगे विजय.
किसी भी रोग को रोकने के लिए सामाजिक भागीदारी जरूरी

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।  हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत चिकित्सा विज्ञान में दुनिया का सिरमौर बन चुका है । कोविड-19 जैसी विश्वव्यापी महामारी पर काबू पाने के साथ-साथ अब लोगों का जीवन बचाने के लिए भारत में दो कोवीशील्ड और कोवैक्सीन दो  कोरोनावायरस पर काबू पाने के लिए बनानें के साथ वैक्सिनेशन आरंभ किया जा चुका है । भारतीय चिकित्सा विज्ञान के लिए यह अपने आप में बहुत बड़ी उपलब्धि है। जिस प्रकार से पोलियो पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया गया है, उसी प्रकार से ही आने वाले समय में उम्मीद है कोरोना पर भी काबू पा लिया जाएगा।  बीमारी अथवा रोग कोई भी हो, जब महामारी का रूप ले ले तो ऐसे हालात में इस प्रकार के रोगों पर सामूहिक प्रयासों से ही विजय प्राप्त की जा सकती है अथवा काबू पाया जा सकता है । यह बात पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता में रविवार को तीन दिवसीय पोलियो उन्मूलन अभियान का आरंभ करते हुए पटौदी के नागरिक अस्पताल में कहीं ।

यहां आगमन पर एमएलए एडवोकेट प्रकाश जरावता ने करीब एक दर्जन,  5 वर्ष तक के नन्हे बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाकर पटौदी क्षेत्र के पोलियो उन्मूलन अभियान का आरंभ किया । इस मौके पर पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव , डॉ सतीश यादव , नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर सुशांत शर्मा सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद रहे ।

एमएलए जरावता और एसएमओ डा नीरू यादव ने आम जनमानस का आह्वान किया कि पोलियो से बचाव के लिए बिना झिझक नवजात शिशु से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की ड्राप्स अवश्य पिलवाई जाए । एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव ने बताया पटौदी में 9460, 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है और इस अभियान को कामयाब बनाने के लिए पटौदी क्षेत्र में ही विभिन्न स्थानों पर 46 पोलियो बूथ बनाए गए । पहले दिन ही करीब 75 प्रतिशत 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पोलियो अभियान में स्वास्थ कर्मियों के द्वारा पूरा किया कर लिया गया है । अब इसके बाद में सोमवार और मंगलवार को बाकी बचे 25 प्रतिशत बच्चों को घर-घर जाकर स्वास्थ्य कर्मी ,आशा वर्कर पोलियो की ड्राप पिलाकर पटौदी क्षेत्र के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करेंगे । उन्होंने कहा कि नवजात शिशु को भी बिना किसी डर भय  के अभिभावक पोलियो की ड्रॉप्स अवश्य पिलाएं । पोलियो जैसे गंभीर और लाइलाज रोग पर आम जनमानस और स्वास्थ्य विभाग के सामूहिक सहयोग से ही विजय प्राप्त की जा सकी है ।

error: Content is protected !!