एआरआर की पब्लिक हियरिंग में बिजली निगमों ने आयोग के समक्ष रखा अपना पूरा लेखा जोखा
आयोग ने नए लंबित कनेक्शन जल्द जारी करने के निर्देश
वर्चुअल पब्लिक हियरिंग में दोनों कंपनियों के अधिकारियों और जनता की तरफ से सुझाव और आपत्तियां दर्ज
एआरआर की पिटीशनस पर 28 को एचईआरसी में यूएचबीवीएन और डीएचबीवीएन की थी वर्चुअल पब्लिक हियरिंग

रमेश गोयत

पंचकूला, 29 जनवरी। हरियाणा इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (एचईआरसी) ने गुरुवार को हरियाणा की बिजली वितरण कंपनियों- उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) द्वारा वार्षिक राजस्व आवश्यकता (एआरआर) की पिटीशनस पर वर्चुअल पब्लिक हियरिंग करके जनता और बिजली वितरण कंपनियों के अधिकारियों के सुझाव और आपत्तियां दर्ज की। उल्लेखनीय है कि गुरुवार को सुबह के वक्त यूएचबीवीएन की पब्लिक हियरिंग थी और दोपहर बाद डीएचबीवीएन की जन सुनवाई थी। आयोग के सदस्य प्राविंद्रा सिंह चौहान और सदस्य नरेश सरदाना ने दोनों पक्षों के सुझाव व आपत्तियों को ध्यान से सुना।

आयोग के समक्ष सुबह के वक्त यूएचबीवीएन ने पावर पॉइंट  प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपना पूरा वित्तीय लेखा जोखा प्रस्तुत किया, उसके बाद यूएचबीवीएन के एमडी शशांक आनंद ने निगम की तरफ से अपनी बात रखी, इस पर एचईआरसी के सदस्य प्राविंद्रा सिंह चौहान और सदस्य नरेश सरदाना ने स्मार्ट मीटर, उपभोक्ता शिकायत केंद्र, बिजली बिलिंग कलेक्शन सहित कई विषयों पर यूएचबीवीएन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। वर्चुअल पब्लिक हियरिंग में जनता की तरफ से भी आए सभी सुझाव और आपत्तियों को ध्यान से सुना गया और उनको दर्ज किया गया।

इसके उपरांत दोपहर बाद तीन बने डीएचबीवीएन की पब्लिक हियरिंग हुई, डीएचबीवीएन की तरफ से भी पावर पॉइंट  प्रेजेंटेशन के माध्यम से आयोग के सम्मुख पूरा लेखा जोखा पेश किया गया। हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या बढकÞर 70 लाख 46 हजार हो गई है,इसमें यूएचबीवीएन के 32 लाख 84 हजार तथा डीएचबीवीएन के 37 लाख 62 हजार बिजली उपभोक्ता हैं। डीएचबीवीएन के एमडी बलकार सिंह जब आयोग को डीएचबीवीएन के बिजली उपभोक्ताओं का पूरा ब्यौरा पेश कर रहे थे, तो आयोग ने उनसे नए लंबित कनेक्शनों को भी जारी करने के निर्देश दिए। बताया गया था कि एक अक्तूबर 2020 को यूएचबीवीएन के पास 60,587 तथा डीएचबीवीएन के पास 24,058 नए बिजली उपभोक्ताओं के नए कनेक्शन की सूची लंबित थी। वहीं, आयोग ने बिजली उपभोक्ताओं की संतुष्टि के लिए और अधिक कारगर एवं बेहतरीन ढंग से काम करने के लिए कहा ताकि बिजली उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

इससे पहले 21 जनवरी को हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) और हरियाणा बिजली उत्पादन निगम (एचपीजीसीएल) की भी एआरआर की पिटीशनस पर वर्चुअल पब्लिक हियरिंग हो चुकी है। वर्चुअल पब्लिक हियरिंग में सभी ने अपनी-अपनी बात रखी, वहीं आयोग के कोर्ट रूम में वर्चुअल पब्लिक हियरिंग के दौरान निदेशक (टैरिफ) संजय वर्मा, निदेशक (तकनीकी) वीरेंद्र सिंह तथा आयोग के सीनियर अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!