सरकार और प्रशासन को किया आगाह, अनावश्यक दवाब बनाने से बाज आये, उपायुक्त को खरा जवाब

किसान बोले- हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण,  नहीं हटेंगे पीछे

चरखी दादरी जयवीर फोगाट

28 जनवरी, 21 –   कितलाना टोल पर चल रहे अनिश्चित कालीन धरने पर किसान नेताओं ने सरकार और स्थानीय प्रशासन को आगाह करते हुए कहा कि वो किसान आंदोलन पर अनावश्यक दवाब बनाने से बाज आये। उन्होंने कहा कि हमारा आंदोलन 2 महीने से शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है जिसमें 200 से ज्यादा किसान अपनी शहादत दे चुके हैं। उसके बावजूद सरकार में बैठे हुक्मरान सत्ता के नशे में मदहोश हैं और उनकी आंखें नहीं खुल रही हैं। वो भूल रहे हैं कि जिस कुर्सी पर वे बैठे हैं वह जनता की ही देन है।               

  वक्ताओं ने कहा कि किसान, मजदूर, व्यापारी, कर्मचारियों समेत हर वर्ग ये जान गया है कि तीनों कृषि कानूनों की हर तबके पर बड़ी मार पड़ने वाली है। यही वजह है कि सबके जुड़ाव से ये जनांदोलन बन गया है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार और प्रशासन ने जबर्दस्ती आंदोलन को षडयंत्र, लाठी, डंडे और गोली के दम पर दबाने की कुचेष्टा की तो आंदोलन ओर तेज कर दिया जाएगा। जिसकी नैतिक जिम्मेदारी सरकार और प्रशासन की होगी।                 

 टोल पर चल रहे धरने के 35वें दिन नरसिंह डीपीई, बलवंत नंबरदार, गंगाराम श्योराण, रणधीर कुंगड़, राकेश आर्य, राज सिंह घनघस, सुभाष यादव, रत्तन जिंदल ने संयुक्त रूप से अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा के निर्देश पर महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर 30 जनवरी को एक दिन का उपवास रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन हर सूरत में जारी रहेगा और संयुक्त किसान मोर्चा जो भी कार्यक्रम जारी करेगा उसका कड़ाई से पालन किया जाएगा। आज भी टोल फ्री रहा। मंच संचालन कामरेड ओमप्रकाश और रणधीर घिकाड़ा ने किया।

 मुंढाल से पूर्व विधायक बलबीर ग्रेवाल भी धरने का समर्थन देने पहुंचे। उन्होंने कहा कि देश के अन्नदाता की बेकद्री सरकार को महंगी पड़ेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की एकजुटता बनी रही तो तीन कृषि कानून सरकार को रद्द करने पड़ेंगे। नन्हीं बच्चियों प्राची और तनिका ने कृष्ण- राधा की झांकी पेशकर नृत्य करते हुए ग्रामीणों का मन मोह लिया।                 

इस अवसर पर सुरजभान सांगवान, राजू मान, कमल प्रधान, दलीप सिंह सांगवान, जितेन्द्रनाथ, सुरेंद्र कुब्जानगर, धर्मपाल महराणा, सत्यवान बलियाली, बलजीत फौगाट, दिलबाग ग्रेवाल, बलबीर बजाड़, नरदेव अटेला, सरोज श्योराण, संतोष देशवाल, बीरमति, कमलेश भैरवी, कृष्णा सांगवान, मूर्ति देवी, निर्मला देवी, लखपति, निम्बो, सुलोचना, दिलबाग ढुल, जीतू चरखी, रत्तन सिंह, रामसिंह वर्मा, अरविंद भारद्वाज इत्यादि मौजूद थे।

उपायुक्त भिवानी ने बातचीत के लिए बुलाया-

धरने के बीच भिवानी के उपायुक्त जयवीर आर्य ने कितलाना टोल से अध्यक्ष मंडल को बातचीत का संदेश दिया। धरने से नरसिंह डीपीई, बलवंत नंबरदार, राकेश आर्य, गंगाराम श्योराण, कामरेड ओमप्रकाश सचिवालय में उपायुक्त से मिलने उनके कार्यालय दोपहर करीब 2 बजे पहुंचे और 40 मिनट मीटिंग चली। उपायुक्त जयवीर आर्य ने धरना खत्म कर टोल प्लाजा खाली परिसर खाली करने को कहा। अध्यक्ष मंडल के एक सुर में जवाब देते हुए कहा कि हमारा धरना पिछले 34 दिन से शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है जो संयुक्त किसान मोर्चा के आगामी आदेशों तक जारी रहेगा और टोल फ्री रहेगा। किसी को भी अनुशासन तोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!