भिवानी/मुकेश वत्स

 आम आमदी पार्टी के तोशाम हल्का अध्यक्ष जयपाल जागलान ने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए डाडम पहाड़ में एक कंपनी द्वारा अवैध रूप से किया जा रहे खनन कार्यों व इस कार्य के लिए 6 हजार पौधे काटे जाने का आरोप लगाते हुए उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा।

जागलान ने बताया कि गांव डाडम के पहाड़ में 2015 में सुंदर मार्केटिंग कंपनी ने खनन कार्य आरंभ किया था। उन्होंने यह कार्य 2017 तक किया। उसके बाद इस कंपनी ने सरल बिट की डाडम हिल माइनर के नजदीक तार बंदी करके लगभग 7.5 मीटर चौड़ाई में पौधारोपन किया। इस दौरान कंपनी ने लगभग 6 हजार पौधे लगाए। इसके बाद 25 फरवरी 2019 को पौधे लगाने के दो वर्ष बाद एम/एस गोर्वधन माईनस एंड मिनरल्स कंपनी एर्बन एस्टेट हिसार ने खनन कार्य आरंभ किया था अगर उसी स्थिति में पौधा रोपण किया होता और पुराने पौधों की देखभाल की होती तो पहाड़ के चारों तरफ पेड़ पौधों की दीवार खड़ी होती। जिससे वायु प्रदुषण का भी कंट्रोल होता और ध्वनी प्रदुषण का भी बचाव रहता। लेकिन गोवर्धन माइनिंग कंपन्नी ने सुंदर मार्केटिंग कंपनी द्वारा माईनस के साथ लगाए गए पौधों को पूर्ण रूप से नष्ट कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि एम/एस गोर्वधन माईनस एंड मिनरल्स कंपनी एर्बन एस्टेट डाडम हिल माईनर पर आरडी 19000 से 22500 तक इस कंपनी ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया और यहां लगे पेड़ पौधे भी नष्ट कर दिए। राजबाहे की जमीन व राजबाहे के साथ लगती वन विभाग की जमीन में लगभग 200 फुट की गहराई तक कब्जा कर लिया और यहां लगाए गए सभी पेड़-पौधों को नष्ट कर दिया।

उन्होंने बताया कि गांव के किसान सत्यवान पुत्र कन्नुराम का खेत गोवेर्धन माईनस के खनन एरिया से 400 फुट की दुरी पर है लेकिन कंपनी ने इस किसान के खेत के 50 फुट के पास तक खनन किया जा चुका है। किसान थम्बुराम पुत्र मोहर लाल ने अपने खेत में जाने के लिए 483 नंबर पंचायती रास्ता को गोवेर्धन माईनस द्वारा 90-100 फुट गहराई में खनन करने की शिकायत दे चूका है। ये रास्ताा डाडम मिल माईनर के ऊपर से होकर जाता था वहां तक कंपनी द्वारा अवैध रूप से खनन कार्य किया हुआ है। उन्होंने उपायुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए एम/एस गोर्वधन माईनस एंड मिनरल्स कंपनी एर्बन एस्टेट के खिलाफ अवैध खनन व पर्यावरण प्रदुषण को ध्यान में रखते हुए कानूनी कार्रवाई की जाए तथा कंपनी के संदिग्ध कारिंदे की जांच करवाई जाए।

error: Content is protected !!