राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा से की शोरेवाला ने किसानों के आंदोलन की चर्चा

कैथल, 17 जनवरी : यूथ कांग्रेस हरियाणा के पूर्व महासचिव अनिल शोरेवाला ने कहा कि कांग्रेस पहले दिन से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ और किसानों के समर्थन में खड़ी हैं। ये सरकार बेशक कितनी बार भी प्रतिपक्ष नेता भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा को हिरासत में ले ले या गिरफ्तार करें लेकिन हुड्डा ना रूकेगा और न ही झूकेंगा।

शोरेवाला आज करनाल के नूर महल में राज्यसभा सांसद दीपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा से मिलने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा वर्ग आज अपनी जायज मांगों को लेकर सडक़ों पर है। सरकार ना सिर्फ इतने बड़े आंदोलन की अनदेखी कर रही है बल्कि वो किसानों की शहादत को भी नजरअंदाज कर रही ही। ये उनकी शहादत का भी अपमान है। कडक़ड़ाती ठंड और सत्ता की बेरूखी लगातार किसानों की जानें ले रही हैं।

शोरेवाला ने मुख्यमंत्री की किसान महापंचायत का विरोध करने वाले किसानों पर दर्ज मुकदमें वापिस लेने की मांग की। करनाल के कैमला गांव में जो हुआ उसके लिए सरकार जिम्मेदार है, ना कि किसान। इसलिए सरकार किसानों को झूठे मुकदमों में फंसाना बंद करे। सरकार को किसानों के प्रति द्वेष भावना या बदले की नीयत से कार्रवाई नहीं करनी चाहिए। लोकतंत्र में जनभावना और अङ्क्षहसक आंदोलनों को टकराव की कोशिश, उकसावे की कार्रवाई, वाटर कैनन की बौछार, आंसू गैसे के गोले और पुलिस की लाठी के दम पर दबाया नहीं जा सकता। सरकार जनता की आवाज को जितना दबाने की कोशिश करेगी, उसकी गूंज उतनी ही जोर से सुनाई देगी।

कांग्रेसी नेता ने कहा कि किसान पूरी तरह अनुशासित और शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन चला रहे हैं। सरकार की अनदेखी और लेटलतीफी के चलते दिल्ली बॉर्डर से रोज शहादतों की खबरें आ रही हैं। बावजूद इसके सरकार अन्नदाता की कुर्बानियों के प्रति संवेदनहीन बनी हुई है। वो आग्रह करते हैं कि सरकार आंदोलन में जान की कुर्बानी देने वाले किसानों को आर्थिक मदद और परिवार को नौकरी दे। अगर ये सरकार ऐसा नहीं करती है तो कांग्रेस की हुड्डा सरकार बनने के बाद ऐसा किया जाएगा।