चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में मनाया गया सेना दिवस

भिवानी I  चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय के युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन सभागार में सेना दिवस मनाया गया जिसमें बतौर मुख्यातिथि एनसीसी प्रशासनिक अधिकारी करनाल एनके झा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आर.के.मित्तल ने की।  बतौर विशिष्ट अतिथि मेजर कृष्ण मणि मिश्रा पधारे। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ जितेंद्र कुमार भारद्वाज की गरिमामय उपस्थिति रही। 

कार्यक्रम का शुभारंभ शहीदों की वीरांगनाओं द्वारा मां सरस्वती के सामने दीप प्रज्वलित कर किया गया।  कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कर्नल एनके झा ने कहा की हमारे जवानों का साहस अदम्य है और हमारी सेनाएं विश्व की प्रमुख शक्तिशाली सेनाओं में से एक हैं।  उन्होंने कहा कि हरियाणा वीर जवानों की धरती है और इस धरती ने भारत मां की रक्षा के लिए लाखों जवान दिए हैं। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा की हम सबको अनुशासन,ईमानदारी एवं पूर्ण समर्पित भाव से राष्ट्र निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए। हमारे लिए राष्ट्रहित सर्वोपरि है और हम उसी को ध्यान में रखकर सपने देखें और कड़ी मेहनत और लग्न व अनुशासन के साथ ही इन्हें पूरा करने के प्रयास करें।

कुलपति प्रोफ़ेसर आर.के.मित्तल ने संबोधित करते हुए कहा कि कि हमें हमारे देश की सेना पर पूर्णता गर्व है और आज हम हमारी सेना और वीर शहीद सैनिकों की बदौलत ही ही खुली हवा में सांस ले रहे हैं।  उन्होंने कहा कि भारतीय सेना शक्तिशाली होकर उभरी है।आने वाले समय में भारत विश्व की प्रमुख सैन्य एवं आर्थिक शक्ति बनकर उभरेगा।  उन्होंने कहा कि यह देश वीर शहीदों का सदैव ऋणी रहेगा और हमें वीर शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए और राष्ट्रहित में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए।

मेजर कृष्णमणि मिश्रा ने संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं को विद्यार्थी काल में ही एनसीसी कैडेट में शामिल होकर भारतीय सेना को चुनना चाहिए उन्होंने कहा कि युवा केवल  नौकरी के लिए फौज में नहीं आयें, फौज नौकरी देने का काम नहीं करती है फौज तो जिंदगी देने का काम करती है। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को सेना में कैरियर की अपार संभावनाओं और उनकी तैयारियों को लेकर बारीकियां बताई उन्होंने विद्यार्थियों से संवाद किया और अपने अनुभव साझा किये। विद्यार्थियों ने मेजर कृष्ण मणि मिश्रा से सेना में अधिकारी बनने के विषय में कई प्रश्न पूछे जिनका उन्होंने सहर्ष जवाब दिया।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ जितेंद्र कुमार भारद्वाज ने कहा कि  जब-जब देश पर विपदा आई है हमारे वीर शहीदों ने अपने प्राणों की आहुति देकर मां भारती की रक्षा की है।उन्होंने कहा कि हमें राष्ट्रहित को सर्वोपरि मानकर पूर्ण समर्पित भाव से देश सेवा करनी चाहिए। डीन विद्यार्थी कल्याण डॉ.सुरेश मलिक ने सभी अतिथियों का विश्वविद्यालय परिवार की ओर से स्वागत एवं अभिनंदन किया। 

युवा कल्याण विभाग के सचिव डॉ.सतवीर सिंह ने सभी मुख्य अतिथियों का धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया। कार्यक्रम में मुख्या तिथियों द्वारा वीर शहीदों के परिवारों को स्मृति चिन्ह् एवं शॉल भेंटकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई।इस अवसर पर प्राचार्य डॉ.सुरेश धायल डॉ.अशोक कादयान, डॉ.अनिल पिंकी सहित एनसीसी कैडेट्स उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!