10 जनवरी 2021 – तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ गंगायचा जाट टोल प्लाजा को टोल फ्री करवाके विगत चार दिनों से धरने पर बैठे किसानो को समर्थन देने शनिवार को स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष वेदप्रकाश विद्रोही ने टोल प्लाजा पर जाकर धरना दे रहे किसानों को समर्थन देते हुए उनका आभार जताया कि दक्षिणी हरियाणा के किसानों ने अपने दम पर गंगायचा टोल प्लाजा को टोल फ्री करके क्षेत्र में एक नया जोश पैदा किया। धरना स्थल पर बैठे आंदोलनरत किसानों से संवाद करते हुए विद्रोही ने कहा कि रेवाड़ी जिले में अब चार स्थानों पर धरना चल रहा है जो हमारे लिए गौरव का विषय है।

हजारों की संख्या में राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, तमिलनाडू, मध्यप्रदेश के किसान शाहजहांपुर खेड़ा बार्डर पर दिल्ली-जयपुर हाईवे को विगत 29 दिनों से बंद करके बैठे है। वहीं सैकडों किसानों ने मसानी पुल धारूहेड़ा में दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम किया हुआ है। वहीं किसानों का एक समूह दिल्ली-जयपुर हाईवे पर रोहतक-झज्जर-रेवाड़ी हाईवे के बाम्बड कट पर जमा हुआ है। इसी तरह किसान गंगायचा जाट टोल प्लाजा के पास भी धरना दे रहे है। 

विद्रोही ने कहा कि दक्षिणी हरियाणा के बावल चौरासी के किसानों ने बनीपुर चौक पर धरने की शुरूआत की और बाद में वे जाकर मसानी पुल के धरने पर शामिल हो गए। अब धीरे-धीरे गंगायचा जाट टोल प्लाजा पर भी किसानों का बड़ा समूह इक्कठा होगा। अभी किसानों ने शुरूआत कर दी है, जिसके चलते आसपास के किसानों में नया जोश उत्पन्न हुआ है। धीरे-धीरे दक्षिणी हरियाणा के किसान तीन काले किसान कानूनों के खिलाफ इक्कठा हो रहे है। राजीव चौक गुरूग्राम में भी स्थानीय नागरिक संयुक्त किसान मोर्चा बनाकर कई दिनों से धरने पर बैठे है। शाहजहांपुर खेड़ा बाबर्डर पर किसानों ने सफल व प्रभावी धरने के बाद दक्षिणी हरियाणा के किसानों को काले कृषि कानूनों के खिलाफ लडने की बडी प्ररेणा मिली है।

विद्रोही ने कहा कि मोदी सरकार के रवैये से साफ दिख रहा है कि वे सहजता से नही मानने वाली। जब तक सरकार को किसान पूरी तरह से घुटने टेकने को मजबूर नही करेंगे, तब तक संघी बड़े पूंजीपतियों की दलाली करने से बाज नही आने वाले। विद्रोही ने किसानों से अपील की कि वे एकजुट होकर 26 जनवरी को दिल्ली में टैऊक्टरों की ऐसी महापरेड करे जिससे मोदी सरकार किसानों के सामने घुटने टेककर तीन काले कृषि कानूनों को वापिस लेने को मजबूर हो जाये। दक्षिणी हरियाणा के किसानों को दिल्ली घेराव कार्यक्रम में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने के लिए और आगे आना चाहिए। धरना स्थल पर धर्मपाल नम्बरदार, कपिल यादव, समय सिंह, अभय सिंह, मास्टर धर्मसिंह, सावंतराम, लीलाराम, चौ0 महाबीर, रमेश नम्बरदार, अमन यादव एडवोकेट व यश यादव भी मौजूद थे। 

error: Content is protected !!