रमेश गोयत

पंचकूला 4 जनवरी- जिला में ई-वाहनों को बढावा देने एवं प्रदूषण रहित वातावरण उपलब्ध करवाने के लिए न्यू मिनी सचिवालय से ई-वाहन को हरी झण्डी दिखाकर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा ने किया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में ई वाहन उपलब्ध हो जाने से ग्रीन एनर्जी को बढावा मिलेगा और प्रदूषण से भी लोगों को निजात मिलेगी। इसलिए सरकार द्वारा अक्षय ऊर्जा विभाग की ओर से पंचकूला में पहले ई-वाहन की शुरूआत की गई है।  

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा  कि देश में सौर ऊर्जा का प्रर्याप्त ओर असीमित भण्डार है। जिनका पर्याप्त मात्रा में उपयोग किया जा सकता है। बढते हुए प्रदूषण को कम करने और साफ एवं स्वच्छ पर्यावरण के लिए सौर ऊर्जा का प्रयोग बहुत ही लाभदायक है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व हरियाणा सरकार सौर ऊर्जा को बढावा देने के लिए सौर ऊर्जा उपकरणों पर सबसिडी प्रदान कर रही है। इसलिए नागरिकों को सौर ऊर्जा पर मिलने वाली सबसिडी का लाभ उठाना चाहिए और अपने घरों, फैक्ट्री आदि पर भी सोलर से बने हुए उपकरण लगाने चाहिए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि सरकार की ओर से जिला पंचकूला में यह पहला ई-वाहन है जिसे सौर ऊर्जा से चार्ज किया जाएगा। इस अवसर पर पीओ राजेन्द्र सिंह, एपीओ नरेश चहल सहित कई सोैर ऊर्जा विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!