प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि न मिलने से वंचित लोग उतरे सडक़ों पर

24 घंटों में मांगें नहीं मानी गई तो बच्चों सहित उपायुक्त कार्यालय पर देंगे धरना

भिवानी/मुकेश वत्स

 प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को मिलने वाली राशि, राशन कार्ड काटे जाने व श्रमिकों की कापी खत्म करने के विरोध में कबीर देव शिक्षा जागृति समिति के बैनर तले आज मंगलवार को आवास योजना राशि से वंचित लोगों एवं मजदूरों ने शहर में प्रदर्शन किया तथा प्रशासन से मांग की कि योजना के तहत जो जारी की जाने वाली राशि पात्र लोगों को दी जाए तथा श्रमिकों की मजदूर कॉपी खत्म की जा रही है, उसे भी दोबारा से शुरू किया जाए तथा बीपीएल राशन कार्ड काटे जाने का विरोध किया।

इस मौके पर शहर में प्रदर्शन करते हुए सरकार व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। संत कबीर देव शिक्षा जागृति समिति के प्रधान भगवान दास ने आरोप है कि लगभग एक वर्ष हो गया है, लेकिन उनकी पास हुई राशि अभी तक नहीं मिल है। किसी व्यक्ति की कुछ किश्ते आई है तथा किसी व्यक्ति की डेढ़ वर्ष बाद एक भी किश्त नहीं पहुंची है जिसकें चलते पात्र व्यक्तियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कई लोगों ने तो अपने मकान तक तोड़ लिए, लेकिन उसके बाद उनकी राशि नहीं आई और वे तंबू में रहने को मजबूर है। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासनिक अधिकारियों पर अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासनिक अधिकारियों की अनदेखी के चलते पात्र व्यक्तियों को अपने हकों से वंचित होना पड़ रहा है। साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी कि 24 घंटों में यदि उनकी मांग नहीं मानी गई तो वे बच्चों सहित उपायुक्त कार्यालय के सामने धरने पर बैठेंगे।

संत कबीर देव शिक्षा जागृति समिति के प्रधान भगवान दास कालिया ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को एक वर्ष बीत जाने के बाद भी नहीं मिली है, जिसके कारण उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि अनेक लाभार्थियों ने अपने मकान तोड़ लिए, लेकिन आज तक उन्हें एक भी पैसा इस योजना के तहत नहीं मिला। जिसके कारण जरूरतमंद लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वही उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने गलत तरीके से हजारों की संख्या में श्रमिकों की मजदूर कापी खत्म कर दी है, जिसके कारण मजदूरों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है तथा बीपीएल परिवारों के घर फ्रिज या कूलर है या पक्का मकान मिलने पर उनके राशन काटे जा रहे है।

You May Have Missed