नई भर्ती प्रक्रिया शुरू:ड्राइंग टीचर के 816 पदों पर दोबारा भर्ती होगी, 2006 के 15000 आवेदकों को मौका

चंडीगढ़: एचएसएससी ने अनियमितता के कारण रद्द हुई 816 ड्राइंग टीचर्स की नई भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट ने 5 माह में प्रक्रिया पूरी करने के आदेश दिए हैं। हालांकि, हाईकोर्ट के निर्देशानुसार नई भर्ती होने तक सभी टीचर पदों पर बने रहेंगे। एचएसएससी की ओर से 31 जनवरी परीक्षा की संभावित तारीख तय कर दी गई है। इसमें वही 15 हजार अभ्यर्थी शामिल हो पाएंगे, जिन्होंने 2006 में विज्ञापन जारी होने पर आवेदन किया था।

आयोग की ओर से जल्द वेबसाइट पर नोटिस जारी किया जाएगा। इस भर्ती के दोबारा आवेदन नहीं लिए जाएंगे। पुराने आवेदन ही मान्य होंगे। अभ्यर्थियों की संख्या कम होने के कारण एक जिले में ही परीक्षा हो सकती है। एचएसएससी चेयरमैन भारत भूषण भारती ने कहा कि ड्राइंग टीचरों की भर्ती जल्द कराई जाएगी। ड्राइंग टीचर्स की भर्ती का विज्ञापन 2006 में जारी हुआ था।

2008 में प्रक्रिया पूरी होने के बाद 2010 में जॉइनिंग दी गई थी। भर्ती में अनियमितता को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा तो भर्ती रद्द करने के आदेश जारी हुए हैं। ड्राइंग टीचर एसोसिएशन के राज्य प्रधान पवन कुमार ने कहा कि सरकार को उन 27 परिवारों के लिए भी पॉलिसी बनानी चाहिए, जिन्हें ड्राइंग टीचर के निधन के बाद आर्थिक मदद सरकार से मिल रही है। उन्हें राहत देनी चाहिए। जिनका चयन नहीं होता, सरकार उन्हें भी गेस्ट टीचर की तर्ज पर एडजस्ट करे।

You May Have Missed