शनिवार से हरियाणा पुलिस के बेडे में 443 और पुलिसकर्मी शामिल हुए.
रेक्रूट ट्रेनिंग सैंटर भौंडसी में पुलिसकर्मियों के 88वें बैच का दीक्षांत समारोह.
जरूरतमंद व्यक्ति के साथ अच्छा व्यवहार करें और उनकी मदद करें 

चंडीगढ़- 19 दिसंबर -पुलिस प्रषिक्षण एवं अनुसंधान केन्द्र भौण्डसी के सुन्दर दीक्षान्त परेड स्थल में आज रैैक्रूट बेसिक कोर्स बैच न0 88 की दीक्षान्त परेड का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि श्री मनोज यादव ने कहा कि आज हरियाणा पुलिस हर प्रकार की चुनौती का सामना करने में सक्षम है। विष्व में फैली करोना महामारी से बडे-2 देषांे की अर्थव्यवस्था आज धराषाही हो गई। लोग अपने घरों में बैठे थे तब हरियाणा पुलिस के जवान भीष्ण गर्मी की परवाह न करते हुए सम्पूर्ण प्रदेष को सुरक्षा प्रदान करने में जुटे हुए थे। जनता से घरों में रहने की अपील के अलावा गरीब व असहायों को खाना वितरण करना हो या परिवार से दूर श्रमिकों को षैल्टर करने या सुरक्षित उनके घर पहुचानें में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अपने सम्बोधन में श्री मनोज यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने जनता के तुरन्त पुलिस सहायता मिले इसके लिए 94 करोड रूपये स्वीकृत किये जिलों में डायल 112 का कार्य प्रगति पर है। जिसमें हरियाणा पुलिस के 4000 जवानों की तैनाती होगी और 630 इनोवा गाडियां खरीदी जायेगी। जिसका विधिवत उदघाटन 26 जनवरी 2021 को होगा। प्रारंभिक समय में पंचकुला व गुरूग्राम में इसकी शुरूआत होगी तथा 31 मार्च 2021 तक सभी जिलों में डायल 112 का कार्य शुरू हो जायेगा। इन गाडियों को जन सेवा को समर्पित किया जायेगा तथा इन जवानों से और कोई डयूटी नही ली जायेगी।

प्रषिक्षाणार्थियों को सम्बोंधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि आज आपकी दीक्षा पूरी हुई है षिक्षा नही। आप स्वंय को स्वस्थ रखे और आजीवन स्वस्थ रहने के लिए नियमित व्यायाम व योगा करे। उन्होनें कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह गरीब व असहाय जनों की सेवा करे, पुलिस बल का सदस्य होने पर यह जिम्मेवारी 10 गुणा और बढ जाती है।

पुलिस महानिदेषक ने स्व0 मुख्य सिपाही सुरेष कुमार की पत्नी श्रीमति गीता देवी को एच0डी0एफ0सी0 बैंक के व हरियाणा पुलिस के सौजन्य से 50 लाख रूपये का चैक भी भेंट किया। इस अवसर पर एच0डी0एफ0सी0 बैंक के चीफ नोडल अफसर राजीव मैहरा भी उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि ने बैच न0 88 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली नीतू देवी, दूसरे स्थान पर रही अकिंता कुमारी व तृतीय स्थान पर रही राजकुमारी को नकद ईनाम व प्रषंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर श्री योगेन्द्र नेहरा निदेषक हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन ने मुख्य अतिथि व अन्य अधिकारियों का स्वागत किया। अपने सम्बोधन में श्री नेहरा ने कहा कि इन प्रषिक्षाणार्थियों का प्रषिक्षण करोना महामारी के कारण प्रभावित हुआ। परन्तु मुख्य अतिथि के सटीक निर्णय लेने की क्षमता के कारण यह कोरोना को हराते हुए हरियाणा पुलिस की बडी उपलब्धी रही है।▪️डा0 हनीफ कुरैषी, भा0पु0से0 पुलिस महानिरीक्षक आई0आर0बी0 ने पुलिस महानिदषक को स्मृति चिन्ह भेट किया।

श्रीमति नाजनीन भसीन पुलिस भा0पु0से0 अधीक्षक आर0टी0सी0 भौण्डसी ने अपने सम्बोधन में कहा कि इन जवानों को पूर्ण रूप से पारंगत बनाने के लिए सभी प्रषिक्षकों ने कडी मेहनत की है तथा प्रषिक्षाणार्थियों ने भी पूरी लगन व मेहनत से कार्य किया हैं जो हरियाणा पुलिस के गौरव को सदा उचां रखेगे। इन जवानों को कानून, कम्पयुटर, चुनाव डयूटी, प्राकृतिक आपदा तथा भीड प्रबन्धन का विषेष प्रषिक्षण दिया गया हैं

इस अवसर पर सेवानिवृत पुलिस महानिदेषक रेषम सिहं भा0पु0से0, श्री के0के0 राव भा0पु0से0 पुलिस आयुक्त, गुरूगाम, श्री सतीष बालान भा0पु0से0 डी0आई0जी0 एस0टी0एफ0, श्री अरूण नेहरा भा0पु0से0 डी0आई0जी0 एच0पी0ए0 मधुबन, श्री हिमान्षु गर्ग भा0पु0से0 पुलिस अधीक्षक कुरूक्षेत्र, श्री राजीव देषवाल पुलिस उपायुक्त अपराध, गुरूग्राम, श्री कृष्ण मुरारी पुलिस अधीक्षक पी0टी0सी0 सुनारियां, श्री डी0के0 भारद्ववाज भा0पु0से0 पुलिस उपायुक्त, यातायात गुरूग्राम, श्री दीपक सहारण पुलिस उपायुक्त पष्चिम गुरूग्राम, श्री विरेन्द्र विज पुलिस अधीक्षक एस0
टी0एफ0 श्री सजंय अहलावत आदेष प्रथम वाहिनी आई0आर0बी0 श्री अनूप दहिया, आदेषक चर्तुर्थ वाहिनी आई0आर0बी0 आदि अधिकारीगण व दीक्षान्त परेड में ष्षामिल जवानों के अभिभावक समारोह में उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!