सेवानिवृत अधिकारी जोगिंदर गोदारा किसानों के लिए बने मिशाल,

उनकी धर्म पत्नी शारदा गोदारा वेस्ट मेटीरियल को इस्तेमाल करती है घर की सजावट में
हजारों औषधीय पेड पौधे लगा कर कीर्तिमान बनाया,
किसानों के लिए मिशाल बन चुका है गोदारा परिवार,

हिसार। राष्ट्रीय राजमार्ग नम्बर नौ पर हिसार से फतेहाबाद की ओर 22 किलोमीटर पर स्थित होटल जगत पैलेस के स्वामी एवं आबकारी एवम कराधान आयुक्त  सेवानिवृत श्री जोगिंदर गोदारा एवमं उनकी धर्म पत्नी श्रीमती शारदा गोदारा ने अपने बड़े भाई पूर्व सरपंच राजेंद्र गोदारा के आशीर्वाद एवम सहयोग से हजारों औषधीय एवम फलदार पेड़ लगा कर किसानों को आत्मनिर्भर बनने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य किया। वही फरीदाबाद में भी पर्यावरण के प्रति काफी जन जगरुकता अभियान जलाए हुए हैं। श्री गोदारा दम्पति अपने पुरुषार्थ से आज हरियाणा  पंजाब  हिमाचल  राजस्थान के किसानों के लिए मिशाल बन चुके है। कोरोना काल का सदुपयोग करते हुए पर्यावरण के प्रति  गम्भीरता दिखाते हुए फ लदार ओर औषधियुक्त पौधे लगा कर अपनी सकारात्मक ऊर्जा बनाये रखी। एक समय ऐसा आया कि लोक डाउन के समय आम जन मानस के दिलो में यह भय व्याप्त हो गया था कि उन लोगो की आजीविका कैसे चलेगी जीवनयापन कैसे होगा ऐसे समय मे गांधी जी के विचारों को गोदारा दम्पति ने साबित कर दिखाया कि भारत के गांव का व्यक्ति अगर हिम्मत और हौसला रखे तो वह अपनी जरूरत की वस्तुओं का उत्पादन अपने गांव में खेत मे कर सकता है।

सम्पूर्ण कोरोना काल मे उन्होंने कोई भी फ ल सब्जी बाजार से नही खरीदा ओर आत्मनिर्भरता की मिसाल कायम की। कोरोना आपदा काल के समय लोक डाउन के खाली समय का सदुपयोग और अपनी दिमागी एवम शारीरिक ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करते हुए श्री जोगिंदर गोदारा उप आबकारी एवम कराधान आयुक्त सेवानिवृत ने अपने आप को बागवनी के प्रति समर्पित किया। श्री जोगिंदर गोदारा ने लोक डाउन के समय अपने फ ार्म हाउस में 25 हजार से अधिक फ लदार एवम औषधीय पेड  पौधे लगा कर कीर्तिमान बनाया। वही उनकी धर्मपत्नी श्रीमती शारदा गोदारा ने इसी समय को सकारात्मक कार्य मे परिवर्तित करते हुए वेस्ट मेटीरियल से शो पीसएगमले भित्ति चित्र बनाये। वेस्ट मैटेरियल को लैंडस्केपिंग में इस्तेमाल किया। अपने पति के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए सैंकड़ो किस्म के औषधीय पौधे लगाए जिसमे कैसर जैसी भयानक बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाले पेड पौधे भी शामिल हैं।

 इन्होने अपनी बागवानी में आवला खजूर  मौसमी  किन्नू  लैमन पत्ताए कडी पत्ता  विभिन्न तरह की सब्जिया सहित फ लों के बेहतरीन क्वालीटी के पेड़ पौधे लगाए है।  सेवानिृवत अधिकारी श्री गोदारा ने बताया कि उन्होंने अपनी बागवानी में कभी भी रासायनिक खाद का प्रयोग नही किया ओर अपनी बनाई ओरगैनीक खाद बागवानी में इस्तेमाल की है। उनकी बगवानी में 70 से अधिक विभिन्न किस्मों के अलग पेड पौधे लगे हुए है। अब तक  25 हजार से अधिक पेड पौधे लगा चुके है। श्री  गोदारा ने बताया कि पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी  से डा. राजबीर बूरा के मार्ग दर्शन में बागवानी को अपनाया और सफ ल हुए । उन्होंने कहा कि अगर किसान के पास अगर थोड़ी भी जमीन है तो वह बागबानी करके अपने अर्थिक स्तर को मजबूत कर सकता है। उन्होंने बताया कि हरियाणा  पंजाब  हिमाचल राजस्थान के किसान उनकी बागवानी के कार्य को देखने के लिए आते हैं और वे हमारा कार्य देख कर काफ ी प्रभावित होते हैं ।वे उन्हें अपने ऐरिया में बागवानी लगाने के लिए प्रेरित करते हैं ओर उन्हें आवश्यक जानकारी देते है। श्री जोगिंदर गोदारा की धर्म पत्नी श्रीमती शारदा गोदार वेस्ट मेटीरयल से बनी वस्तुओं को घर में साज सज्जा के लिए उपयोग में लाती हैं और अन्य महिलाओं को भी जागरुक कर रही है कि वेस्ट मैरीटयल को हमारे आम जीवन में उपयोग में आ सकता है।

उन्होंने बताया कि वेस्ट मेटीरियल गाडी टायर का इस्तेमाल करके उनमें पेड पौधे लगाने का काम किया है और घर में पडी पुरानी वस्तुओं से साज सज्जा में इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति काफी सजग होने की जररुत है ऐसे में लोगो को पैड पौधे काटने की बजाए पेड पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी चाहिए। उन्होंने बताया फररीदाबाद में उन्होंने पर्यावरण के प्रति लोगो में जागरुकता लाने का काम किया  है । पेड पौधे लगाने काम भी जारी है। पूर्व सरपंच राजेद्र गोदारा व कमल दीप ने कहा कि आज का इंसान भागदौड के जीवन में काफ ी उलझ गया है उन्हें जीवन में पर्यावरण के प्रति गंभीर होने की बहुत जरूरत है ऐसे में लोगों को पर्यावरण प्रति जागरुक होकर पेड पौधे जरुर लगाने चाहिए। उन्होंने कहा कि रोजाना जीवन में जन्म दिन  मेरिज एैनीवरसरी  शादी विवाह के उपलक्ष्य में पेड पौधे जरुर लगाने चाहिए।

उन्होंने कहा कि हरि सब्जिया फल फूट हमारे जीवन का एक महत्पूर्ण हिस्सा है ऐसे में अगर लोगों को घरों में थोडी खाली जगह है तो पेड पौधो जरुर लगाए और अपने आप स्वस्थ बनाए। जोगिंदर गोदारा के  भतीजे कंवल दीप इतने समाज सेवी है कि हिसार से फ तेहाबाद तक हाईवे या आसपास  कोई इंसान या जीव सड़क दुर्घटना में घायल हो जाये तो उन्हें अपने निजी खर्च पर हस्पताल पहुंचाते हैं  ओर बाद में उनकी देखभाल करते हैं जब तक उनके अभिभावक नही पहुंच जाते। इन्ही के भतीजे अनूप गोदारा होटल पर आने वाले ग्राहकों का आदर सम्मान किसी मेहमान की तरह करते हैं  और खराब मौसम जैसे सर्दी धुंध  कोहरा में उन्हें अपने फ ार्म हाउस में निशुल्क ठहराते हैं ।

कैसर से बचाता है सैजन पौधा

सेवानिवृत अधिकारी जोंिगदर गोदारा ने बताया कि सैंजन एक ऐसा पौधा है जो कैंसर रोग को खत्म में अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने बताया कि सैंजन पेड पर फलिया लगती है अगर रोजाना इनकी फलियों का सब्जियों का इस्तेमाल करके तो कैंसर जैसी घातक बीमारी खत्म हो जाती है। इसके इस्तेमाल से आदमी कैंसर से  जैसे रोगो से बच जाता है ऐसे उनकी अपील है कि अपने घर इस तरह का एक पेड पौधा जरुर लगना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस पेड के चारा पशुओं को दिया जा सकता है। उन्होंने बताया कि उनकी बागवानी में काफ ी पेड पौधे लगाए है जिनका वे रोज मर्राह के जीवन में इस्तेमाल करते है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!