उपायुक्त ने की किसानों के एफपीओ गठन की समीक्षा

भिवानी। लघु सचिवालय परिसर में आज सोमवार को उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में किसान उत्पादक संघ यानि एफपीओ के गठन हेतु जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने एफपीओ के गठन के बारे में जरूरी निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने कृषि विभाग, बागवानी विभाग, मार्केट, सहकारिता, मत्स्य, पशुपालन विभाग और बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे एफपीओ क गठन के बारे में किसानों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए गांवों में जागरूकता अभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा एफपीओ बनाने की योजना शुरु की गई है।  इस योजना में छोटी-छोटी जोत वाले किसान एक समूह का निर्माण करेंगे, जिससे एक बड़ा समूह का निर्माण हो जाएगा। किसान इससे अपनी फसल को अच्छे दाम में अच्छी जगह पर बेच सकेंगे। उन्होंंने बताया कि किसान समूह के माध्यम से कृषि में काम आने वाले उपकरण, खाद-बीज भी सस्ती दरों पर खरीद सकेंगे। इस योजना के तहत कलस्टर पर बनाए जाएंगे, जिसमें एक एफपीओ में 300 से 500 किसान शामिल हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि तोशाम ब्लॉक में टमाटर का कलस्टर बनाने की योजना बनाई है। यह योजना पांच साल तक चलेगी। उन्होंने बताया कि आगामी पांच सालों में पूरे देश में 10 हजार एफपीओ  बनाए जाएंगे, जिनकी समीक्षा राष्ट्रीय, राज्य और जिला स्तर पर गठित कमेटियों के द्वारा की जाएगी। इसमें स्वयं सहायता समूूह, संयुक्त देयता समूह, किसान क्लब इत्यादि एफपीओं के साथ जुडकऱ इस योजना का लाभ ले सकते हंै।

You May Have Missed

error: Content is protected !!