भिवानी/मुकेश वत्स

 ऑल हरियाणा दिव्यांग अधिकार संघर्ष समिति हरियाणा भिवानी के बैनर तले प्रदेशभर के दिव्यांग समाज ने राज्य स्तरीय रोष प्रदर्शन रैली निकालकर उपायुक्त के माध्यम से माननीय मुख्यमंत्री अपनी 18 सूत्रीय मांग का ज्ञापन पत्र सौपा। इसके साथ ही गोहाना में चल रहे दिव्यांगों के 110 में दिन धरने के समाधान का ज्ञापन भी सौंपा।

दिव्यांग समाज को दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 हरियाणा राज्य में लाभ न मिलने के कारण दिव्यांगों में भारी रोष है, इसलिए प्रदर्शन किया गया। सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष विनोद कुमार वर्मा ने कहा कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 पूर्ण रुप से लागू नहीं होता है तो दिव्यांग आंदोलन के लिए मजबूर हो जाएंगे, हमने पीछे भी लंबे आंदोलन चलाए हैं। सरकार अपने द्वारा बनाए गए कानून को अति शीघ्र लागू करें।

प्रदीप रोहतक प्रधान ने अपने संबोधन में बताया बड़े शर्म की बात है दिव्यांगों की यूडी आईडी कार्ड अभी तक नहीं बने हैं, जो पिछले 5 साल से सरकार बना रही है। इसका साफ मतलब है हरियाणा सरकार व केंद्र सरकार दिव्यांगों को दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 का लाभ नहीं देना चाहती है। रमेश रानी कुरुक्षेत्र विकलांग विकास एवं कल्याण ट्रस्ट ने अपने संबोधन में बताया दो हजार अ_ारह में सभी जिलों पर धरना देने के बाद सरकार ने हम से समझौता किया था कि आपकी सभी मांगे पूरी कर कर दी जाएंगी लेकिन वर्तमान सरकार दिव्यांगों को झूठा आश्वासन देकर भूल जाती है यहां तक की स्वयं का बनाया हुआ दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 को भी लागू नहीं कर पाई है। 

error: Content is protected !!