गुरूग्राम, 10 दिसंबर। गुरूग्राम जिला में धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण के केस कम हो रहे हैं और प्रतिदिन संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्तियों से ठीक होने वाले व्यक्तियों की संख्या अधिक होती है। इससे लगता है कि गुरूग्राम जिला में अब कोरोना दम तोड़ रहा है। जिला में समाचार लिखे जाने तक कोरोना संक्रमित मरीजों का रिक्वरी रेट बढकर 94.34 प्रतिशत हो गया है। 

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग निरंतर मुस्तैदी से लगे हुए हैं। पिछले कुछ समय से जिलावासियों में भी इस महामारी की रोकथाम को लेकर काफी जागरूकता आई है और अब घर से बाहर निकलने पर अपने मुंह और नाक को मास्क से कवर करना लोगो की आदत में शुमार हो गया है। यही वजह है कि अब जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या निरंतर घट रही है, जोकि जिलावासियों के लिए सुखद समाचार है। परंतु उपायुक्त अमित खत्री ने अभी भी जिलावासियों को सचेत रहने की सलाह दी है और कहा है कि बेशक कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं लेकिन इस बीमारी को जिला से खत्म करने के लिए हमें सावधानी बरतनी जारी रखनी होंगी। इनमें मुख्य रूप से सही तरीके से फेसमास्क का प्रयोग करना और एक-दूसरे के बीच कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखना आवश्यक है। 

जिला के आंकड़ो पर प्रकाश डालते हुए सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि गुरूग्राम जिला में कोरोना से मृत्यु दर घटकर 0.60 प्रतिशत हो गई है और डबलिंग रेट 271.17 तक पहुंच गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने 12 कोविड केयर सैंटर बना रखें हैं जहां पर मरीजों को आइसोलेशन में रहने की सुविधा मुफत मुहैया करवाई जा रही है। यही नहीं, जिला में 15 लैब तथा टेस्टिंग सैंटर चल रहे हैं जो सरकार के निर्धारित रेटो पर कोरोना टेस्ट की सुविधा लोगों को दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिला के 42 अस्पतालों में कोविड मरीजों के ईलाज के लिए बैड आरक्षित हैं। वर्तमान की स्थिति के अनुसार जिला में अस्पताल बैड की संख्या पर्याप्त है और यदि आवश्यकता हुई तो इनकी संख्या बढाई जा सकती है। उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर कैंप लगाकर लोगों को फ्री टेस्ट की सुविधा दी जा रही है। वर्तमान में जिला में कोरोना संक्रमित 2677 मरीज होम आइसोलेशन में हैं जबकि 372 मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। 

उन्होंने बताया कि अब तक जिला में कुल 53762 कोविड संक्रमित मरीज पाए गए हैं जिनमें से 50718 मरीज रिक्वर होकर घर भी जा चुके हैं। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या 2720 है और इस महामारी से जिला में 324 लोगो की जान जा चुकी है। उन्होंने बताया कि लोगो की सुविधा के लिए तीन हैल्पलाईन चल रही हैं जिनमें राज्य स्तर पर हैल्पलाईन नंबर 1075, जिला स्तर पर गुरूग्राम में हैल्पलाईन नंबर 1950 तथा एंबुलेंस के लिए हैल्पलाईन नंबर 108 है। जिला का कोई भी व्यक्ति कोरोना के फ्री टेस्ट कैंप की सूची तथा अन्य आंकड़े देखने के लिए एंडराॅयड फोन पर GC3 एैप डाउनलोड कर सकता है या फिर covidggn.com    पोर्टल पर लाॅग इन कर सकता है। 

error: Content is protected !!