महाविद्यालयों में पढ़ने वाला युवा एक जागरूक नागरिक बनें.
एचआईवी एड्स तथा टी.बी. पर ऑनलाइन लेक्चर आयोजित

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम।   हरियाणा स्टेट रेड क्रॉस सोसाइटी के निर्देशन में हरियाणा भर के महाविद्यालयों में सिविल सर्जन के मार्गदर्शन में आयोजित किए जा रहे  कार्यक्रमों की श्रंखला में राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 के रेड रिबन क्लब ने एचआईवी एड्स तथा टी.बी के विषय पर ऑनलाइन लेक्चर का आयोजन कराया। सिस्को वेबैक्स मीट एप्प पर आयोजित इस ऑनलाइन लेक्चर में जिला स्वास्थ्य अधिकारी तथा उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनीत यादव जी तथा एडिशनल एस. एम.ओ.- टी.बी., एचआईवी लेप्रोसी डॉक्टर केशव शर्मा जी बतौर वक्ता उपस्थित रहे।

एचआईवी एड्स पर बोलते हुए डॉ विनीत यादव ने इसके लक्षणों, इतिहास और सरकार द्वारा इसकी रोकथाम की दिशा में चलाए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि महाविद्यालयों में पढ़ने वाला युवा एक जागरूक नागरिक की भांति समाज में भ्रांतियों के विरुद्ध तथ्यपरक जागरूकता लेकर आए। टी.बी. के विषय पर बोलते हुए डॉक्टर केशव शर्मा ने कहा कि 70 से 80ः टी.बी. फेफड़ों से जुड़ी होती है जिसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए। शुरुआती लक्षण दिखने पर ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पहुंचकर इसका इलाज कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा टी बी के विरुद्ध जंग में भारत का योगदान विश्व भर में ख्याति प्राप्त कर रहा है और देश को इस बीमारी से लड़ने के लिए युवाओं के सक्रिय भूमिका की आवश्यकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सत्यमन्यू यादव जी ने सभी विद्यार्थियों को व्याख्यान में बताए गए बिंदुओं को आत्मसात कर उसे व्यवहार में लाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में उपस्थित आईसीटीसी की काउंसलर डॉ शिखा गर्ग ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया। उल्लेखनीय है कि तकनीकी बाधाओं के बावजूद भी सभी 75 प्रतिभागी अंत तक कार्यक्रम में जुड़े रहे। कार्यक्रम का समापन रेड रिबन क्लब का कार्यभार संभाल रहे गणित विभाग के सहायक प्राध्यापक श्री रोहित शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित कर किया। इस अवसर पर डॉक्टर संजीव खुराना, डॉक्टर राजेश कुंडू, डॉ ललिता गौड़, डॉ संजय कत्याल, डॉ प्रदीप पोरिया, श्रीमती वेणु, श्री विजयवीर, श्रीमती निशा यादव, श्रीमती अलका आदि महाविद्यालय के प्राध्यापक गण उपस्थित रहे।