अभी तक विभिन्न 350 लोगों की आंखों की हो चुकी है सर्जरी.
केवल 5 रूपए का ही खर्चा हैं ओपीडी कार्ड बनवाने के लिए.
ऑपरेशन के बाद रोगियों को निशुल्क उपलब्ध चश्मे व दवा

फतह सिंह उजाला

पटौदी।  सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं और सरकारी अस्पतालों की तरफ लोगों का विश्वास तेजी से मजबूत हो रहा है । पटौदी नागरिक अस्पताल की इसी कड़ी में एक और बड़ी उपलब्धि रही है । यहां अल्प समय में ही 205 मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन पूरे किए जा चुके हैं । आंखों के विभिन्न प्रकार के रोगों से संबंधित अभी तक कुल 350 ऑपरेशन हो चुके हैं। ग्रामीण अंचल के पटौदी नागरिक अस्पताल में सिजेरियन डिलीवरी की भी सुविधा उपलब्ध हो चुकी है । अब इसी कड़ी में सरकारी अस्पताल के प्रति आंखों के रोगियों का भरोसा तेजी से मजबूत हो रहा है । अब आंखों के रोगियों को अपनी आंखों के ऑपरेशन करवाने के लिए प्राइवेट अस्पताल या फिर रेवाड़ी और गुरुग्राम नहीं जाना पड़ रहा ।

इसी वर्ष कोरोना काल के दौरान ही जुलाई माह में पटौदी के नागरिक अस्पताल में आंखों के ऑपरेशन की सुविधा उपलब्ध करवा दी गई थी । इस मामले में पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डा. नीरू यादव का कहना है कि उनका यह हर स्तर पर प्रयास जारी है कि पटौदी के 50 बेड के सरकारी अस्पताल में आंखों के ऑपरेशन और सिजेरियन डिलीवरी के अलावा अन्य जो भी सामान्य अथवा जरूरी ऑपरेशन की सुविधा भी जल्द से जल्द उपलब्ध करवाई जा सके । इस मामले में इस मामले में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता का भी पटौदी जैसे ग्रामीण इलाके को देखते हुए निशुल्क सरकारी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में पूर्ण सहयोग मिल रहा है ।

पटौदी नागरिक अस्पताल में आंखों के रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर सुशांत शर्मा के मुताबिक यहां अभी तक  आंखों के रोग रोगों से संबंधित करीब 350 ऑपरेशन किए जा चुके हैं । मोतियाबिंद आंखों का एक ऐसा रोग है, यदि इसका समय रहते उपचार अथवा ऑपरेशन नहीं करवाया जाए तो आंखों की रोशनी भी जा सकती है । उन्होंने बताया कि पटोदी नागरिक अस्पताल में जब से सरकार और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आंखों के ऑपरेशन और आंखों की जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है , तब से लेकर अभी तक 205 महिला और पुरुषों के आंखों के मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन किए जा चुके हैं । उनका यह प्रयास है कि मोतियाबिंद के अलावा आंखों के जो अन्य जटिल ऑपरेशन हैं , उनकी सुविधा और व्यवस्था भी आने वाले समय में ग्रामीण अंचल के इस नागरिक अस्पताल में उपलब्ध करवाई जा सके ।

उन्होंने बताया केवल मात्र आंखों के रोगियों को अपनी जांच और ऑपरेशन के लिए 5 रूपए का ओपीडी कार्ड ही बनवाना होता है । इसके बाद जांच और जरूरत के मुताबिक आंखों के रोगी का ऑपरेशन किया जा रहा है । जुलाई माह में 21, अगस्त में 20, सितंबर में 32, अक्टूबर में 51 और नवंबर माह में 74 मोतियाबिंद आंखों के ऑपरेशन सफलतापूर्वक किए जा चुके हैं । उन्होंने बताया की सरकार की तरफ से लेंस, चश्मे , दवाइयां सभी ऑपरेशन के बाद अथवा ऑपरेशन के दौरान रोगी को निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं । ऑपरेशन के बाद रोगी को ज्यादा समय तक अस्पताल में भी नहीं रहना होता । ऑपरेशन के बाद रोगी की आंखों की जांच कर बऱते जाने वाले इतिहास की जानकारी देते हुए छुट्टी दे दी जाती है।
उन्होंने पटौदी क्षेत्र के सभी ऐसे लोगों का आह्वान किया है कि जो भी आंखों के रोग से पीड़ित हैं , वह अपनी जांच पटौदी के नागरिक अस्पताल में करवाते हुए सरकार की तरफ से दी गई निशुल्क सुविधा का अधिक से अधिक लाभ उठाएं । फिलहाल पटौदी नागरिक अस्पताल में  प्रति सप्ताह 30 मोतियाबिंद के ऑपरेशन किए जा रहे हैं । सोमवार, बुधवार, शुक्रवार , यह 3 दिन आंखों के ऑपरेशन के लिए तय किए गए हैं और मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को आंखों के रोगियों की जांच कर यह क्या किया जाता है कि किस-किस आंखों के रोगी को ऑपरेशन करवाने की जरूरत है।

error: Content is protected !!