पटौदी, हेलीमंडी, बोहड़ाकला, मानेसर में कोई प्रभाव नहीं.
सामान्य दिनों की तरह खुले रहे बाजार होती रही खरीदारी
.
पटौदी क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कोई विरोध प्रदर्शन नहीं

फतह सिंह उजाला

पटौदी । केंद्र सरकार द्वारा लाए गए नए कृषि बिल के विरोध और किसान आंदोलन के समर्थन में राष्ट्रव्यापी किए गए बंद का आह्वान पटौदी क्षेत्र में पूरी तरह से बेअसर ही रहा है । सीधे और सरल शब्दों में मंगलवार के बंद को पूरी तरह से पटौदी क्षेत्र में लोगों के द्वारा नकारते हुए इसे अनदेखा कर दिया गया।

संभवत यह पहला मौका रहा है कि जब भी किसी भी मुद्दे अथवा मामले को लेकर राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया गया तो ऐसे आहवान के बीच में किसान आंदोलन के दृष्टिगत बंद पूरी तरह से खुला ही रहा है । पटौदी विधानसभा क्षेत्र में पटौदी नगर पालिका, हेली मंडी नगर पालिका के साथ-साथ सबसे बड़ा गांव बोहड़ाकला साथ लगता उद्योगी क्षेत्र मानेसर साथ में फरुखनगर और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के बड़े बाजार सामान्य दिनों की तरह खुले रहे और बाजारों में पूरी तरह से मेले के जैसी चहल पहल भी दिखाई दी ।

मंगलवार को किसान आंदोलन के दृष्टिगत बंद के आह्वान के विपरीत पटौदी क्षेत्र में कहीं भी किसी भी कोने में कोई भी विरोध प्रदर्शन तक भी नहीं हुआ अथवा किया गया। अब इसके क्या कारण रहे यह एक अलग विषय है । लेकिन यह कटु सत्य है कि भाजपा के एमएलए एडवोकेट सत्यप्रकाश जरावता के निर्वाचन क्षेत्र पटौदी हल्के में बंद के आह्वान का रत्ती भर भी प्रभाव दिखाई नहीं दिया । हालांकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना, विरोध प्रदर्शन, रोड जाम, जबरन बाजार बंद करवाने जैसी आशंकाओं को लेकर पटौदी प्रशासन के साथ-साथ पुलिस प्रशासन पूरी तरह से चाक-चैबंद बना हुआ निगरानी रखे हुए था। वास्तव में पटौदी हल्का ग्रामीण इलाका है । 8 दिसंबर मंगलवार को विभिन्न गांवों में विवाह विवाह शादी का आयोजन भी पहले से तय था, वही विवाह शादी के लिए इलाके से बाहर बारात ले जाने का भी कार्यक्रम पहले से तय था ।

खास बात यह रही कि किसान संगठनों के द्वारा घोषित किए गए बंद का समय 11 बजे से सायं 3 बजे तक रखा गया था । करीब 135 गांवों के पटौदी विधानसभा क्षेत्र में तीन मुख्य बाजार पटौदी, हेली मंडी और बोहड़ा कला लगते हैं । पटौदी सब्जी मंडी में भी मंगलवार के बंद का किसी भी प्रकार का कोई असर नहीं दिखाई दिया , सामान्य दिनों की तरह सब्जी मंडी खुली और विवाह शादी में आमंत्रित अथवा आने वाले लोगों के लिए जरूरत का सामान सब्जी मंडी से ही खरीद कर ले जाया गया । हालांकि इस बात की सोमवार को आशंका जाहिर की गई थी कि यदि मंगलवार को किन्ही कारणों से बाजार पूरे दिन बंद भी करना पड़ा तो ऐसी स्थिति में आम आदमी सहीत दुकानदार क्या कुछ कर सकेंगे ?

बहरहाल पटौदी हल्के में औद्योगिक क्षेत्र मानेसर में भी सामान्य दिनों की तरह कामकाज होता रहा, बिनोला भी औद्योगिक क्षेत्र है यहां भी उद्योगों में बिना किसी परेशानी के कामकाज जारी रहा । बोहड़ा कला, पाटोदी, हेली मंडी , खोड अड्डा, बिरहेड़ामोड़, खंडेवला मोड़ सहित तमाम बाजार और मार्केट पूरी तरह से खुले रहे । कुल मिलाकर पटौदी हल्के में किसान आंदोलन को लेकर बंद का आह्वान किसी भी प्रकार से अपना रत्ती भर भी असर अथवा प्रभाव दिखाने में पूरी तरह से नाकामयाब ही रहा है।

error: Content is protected !!