गुरुग्राम झाड़सा चौक पर किया शांतिपूर्वक धरना प्रदर्शन

गुरुग्राम ,8 दिसंबर, 2020 – मंगलवार को किसानों के भारत बंद समर्थन में गुरुग्राम से सामाजिक संगठनों, किसान नेता व विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने झाड़सा चौक पर एकत्र होकर शांतिपूर्वक धरना प्रदर्शन किया। गुडग़ांव सिटीजंस काउंसिल के समन्वय और महेन्द्र सिंह ठाकरान, झाड़सा 360 खाप प्रधान की अध्यक्षता में लगभग चार घंटे तक प्रदर्शन चला। लगभग 600 लोग धरने में शामिल हुए। प्रदर्शन में पहुंचे लोगों ने केन्द्र सरकार द्वारा पास किए बिलों को किसानों के साथ एक बड़ा खिलवाड़ बताया है।

खाप अध्यक्ष ठाकरान ने कहा कि किसान देश का अन्नदाता है और इस सरकार ने उन्हें भी अपनी मांगों को लेकर सडक़ों पर ला खड़ा किया है। किसानों के उपर उक्त बिलों को फरमानों की तरह लागू कर दिया। इतनी जल्दबाजी में लाए गए बिलों से यह समझ नहीं आता कि वास्तव में इन बिलों में ऐसा कौन सा फायदा छुपा है जो बीजेपी सरकार को समझ आ रहा है लेकिन किसानों को नहीं। जीसीसी प्रधान आरएस राठी ने कहा कि एमएसपी से लेकर कांट्रेक्ट फार्मिंग तक किसानों के सवालों का किसी के पास कोई जवाब नहीं है। बार-बार फसलों को कहीं भी बेचने की फायदा की बात कहते है लेकिन आज से पहले भी यह अधिकार किसानों के पास था। फिर इसमें नया फायदा क्या। विशेष बात यह है कि इन बिलों में कांट्रेक्ट फार्मिंग का प्रावधान कर सरकार कोरपोरेट जगत को बड़ा फायदा पहुंचाना चाहती है और दावा किसानों के फायदे का किया जा रहा। यहीं नहीं उक्त बिलों से देश की मंडियों और आढ़तियों को भी बर्बाद करने का काम किया जा रहा है। लगभग दो सप्ताह से चल रहे इस आंदोलन में कई बैठके होने के बाद भी सरकार के नुमाइंदे किसानों को कोई ठोस जवाब देने में असमर्थ है। विडंबना यह है कि देश के प्रधानमंत्री भी किसानों से बात करने को तैयार नहीं।

प्रदर्शन के दौरान गुडग़ांव सिटीजंस काउंसिल के प्रधान आरएस राठी, अखिल भारतीय जाट आरक्षण व किसान नेता डॉ धर्मबीर राठी, रमा रानी राठी अध्यक्ष राष्ट्रीय महिला जाट मंच, नीलम गुलिया प्रवक्ता, मुकेश डागर सब्जी मंडियो के पदाधिकारी, सीपीआई प्रतिनिधि डॉ सतबीर कामरेड, डॉ सरिका वर्मा, कल्याण सिंह संधु सरस्वती कुंज आरडब्ल्यूए प्रधान, नवनीत रोज, डॉ सुनीता कटारिया, पूर्व मंत्री सुखबीर कटारिया, कांग्रेस नेता गजे सिंह कबलाना, बीरू सरपंच, कांग्रेस नेता कमलबीर, नरेश सहरावत, सुनीता सहरावत, सूबे सिंह बोहरा मौजूद रहे।

error: Content is protected !!