हेलीमंडी, पटौदी और फर्रुखनगर पालिका का लक्ष्य टॉप टेन.
डा. अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस पर लिया स्वच्छता का संकल्प.
समाजसेवी कुसुम गुप्ता बनाई गई हेलीमंडी की ब्रांड एंबेसडर

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के पहले चरण में देशभर के 7000 शहरों को शामिल किया जाएगा और इन 7000 शहरों में से पहले 10 स्थान पर हमारे ही शहर का नाम होना चाहिए । यह संकल्प डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर हेली मंडी नगरपालिका के स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत लिया गया । रविवार को हेली मंडी पालिका के वार्ड 6 के सार्वजनिक पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पालिका के एडिशनल सचिव सुशील भुक्कल ने कहा की 25 दिसंबर तक 25000 तक की आबादी वाले शहरों का सर्वेक्षण किया जाना है । यह सर्वेक्षण शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर किया जा रहा है । इस सर्वेक्षण के लिए केंद्र सरकार के द्वारा अधिकृत अधिकारियों की टीमें दौरा भी कर रही हैं।  ऐसे में हम सभी का यही प्रयास होना चाहिए कि पहले के मुकाबले वर्ष 2021 में स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान हेलीमंडी, पटौदी और फर्रुख नगर पालिका तीनों ही शहरों का पहले 10 स्थानों में स्थान सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंनें कहा यह तभी संभव होगा जब प्रत्येक नागरिक स्वच्छ अभियान को जन आंदोलन बनाते हुए अपनी जिम्मेदारी इमानदारी से निभाए। इस मौके पर इको अवेयरनेस सोसायटी हेली मंडी की अध्यक्ष कुसुम गुप्ता को हेलीमंडी का स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया । स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान के तहत आरंभ किए गए जन जागरूक कार्यक्रम में पालिका चेयरमैन सुरेश यादव ,पार्षद रिंकू ,पार्षद राजेंद्र गुप्ता, नवीन बिट्टू मिततल, कांता प्रसाद,  विजयपाल चैहान, आशु सैनी, एफ एस सैनी, धीरज वशिष्ठ केदारनाथ, मुकेश सैनी के साथ-साथ पालिका के सभी सफाई योद्धा भी मौजूद रहे ।

हेली मंडी शहर का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया जाने पर कुसुम गुप्ता ने कहा कि जिस प्रकार से हम सभी अपने घर की सफाई रखते हैं, उसी प्रकार से शहर को भी साफ रखना चाहिए । साफ सफाई का अपना ही विशेष महत्व है। किसी प्रतियोगिता अथवा सर्वेक्षण में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त करना अच्छी बात है । लेकिन जब हम शहर को गंदा ही नहीं होने देंगे तो इस प्रकार के विशेष अभियान में अतिरिक्त मेहनत करने की आवश्यकता ही नहीं रहेगी । पालिका सचिव सुशील भुक्कल ने कहा कि हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र की साफ सफाई के लिए सफाई योद्धाओं अथवा सैनिकों की दो टीमें अलग-अलग दिन और रात के समय में काम कर रही हैं । गीला और सूखा कूड़ा करकट अलग-अलग डस्टबिन में ही डालना चाहिए । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम सभी को यह संकल्प करना ही होगा कि आजीवन पॉलीथिन का इस्तेमाल नहीं करेंगे ।

इसी मौके पर हेली मंडी पालिका पार्क से होते हुए हेली मंडी पालिका कार्यालय तक जाने वाले जाने वाले विभिन्न रास्तों से एक स्वच्छता रैली का भी आयोजन किया गया । इस मौके पर पालिका चेयरमैन सुरेश यादव ने कहा की साफ-सफाई के लिए पालिका के सफाई सैनिकों को जिस भी प्रकार की सुविधा और जो भी संसाधन की जरूरत होगी वह उपलब्ध करवाए जाएंगे । उन्होंने सभी शहर वासियों से आह्वान किया कि कूड़ा करकट को नगर पालिका के द्वारा कूड़ा करकट एकत्रित किए जाने वाले वाहन नहीं डाला जाए। 

error: Content is protected !!