चंडीगढ़, 3 दिसंबर- हरियाणा की नगर निकाय संस्थाओं के चुनाव आगामी 27 दिसंबर 2020 को होंगे जिसके परिणाम 30 दिसंबर को घोषित कर दिए जाएंगे। नामांकन पत्र आमंत्रित करने के लिए कल 4 दिसंबर को अधिसूचना जारी की जाएगी जबकि 11 दिसंबर से 16 दिसंबर 2020 तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

  हरियाणा के राज्य चुनाव आयुक्त डॉ. दलीप सिंह ने इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए आज प्रैस कान्फ्रैंस में बताया कि नगर निगम अम्बाला, पंचकूला एवं सोनीपत के सभी वार्डों के सदस्यों की सीटों तथा महापौर और नगर परिषद रेवाड़ी, नगरपालिका कमेटी सांपला (रोहतक), धारूहेड़ा (रेवाड़ी) एवं उकलाना (हिसार) के अध्यक्ष तथा सभी वार्डों के सदस्यों के चुनाव होंगे। इनके अलावा, इंद्री (करनाल) नगरपालिका कमेटी के वार्ड नंबर 7, भूना (फतेहाबाद) नगरपालिका कमेटी के वार्ड नंबर 13, राजौंद (कैथल) नगरपालिका कमेटी के वार्ड नंबर 12, नगर परिषद फतेहाबाद के वार्ड नंबर 14 और नगर परिषद सिरसा के वार्ड नंबर 29 के उसी दिन उपचुनाव होंगे।        

 उन्होंने बताया कि संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा कल 4 दिसंबर को नामांकन पत्र आमंत्रित करने के लिए नोटिस प्रकाशित कर दिया जाएगा, तत्पश्चात 11 दिसंबर से 16 दिसंबर 2020 (13 दिसंबर 2020, रविवार को छोडकऱ) तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने का समय सुबह 11 बजे से सायं 3 बजे तक होगा।    इसके बाद 17 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 18 दिसंबर को सुबह 11 बजे से 3 बजे के बीच नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे, उसी दिन 3 बजे के बाद चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की सूची जारी कर उन्हें चुनाव-चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 18 दिसंबर को ही मतदान केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी।        

  डॉ. सिंह ने बताया कि मतदान का समय 27 दिसंबर को सुबह 8 बजे से सायं 5.30 बजे तक होगा, इसमें आखिरी का एक घंटे का समय सायं 4.30 बजे से 5.30 बजे तक कोविड-19 के रोगियों व लक्षणों वाले मतदाताओं के लिए निर्धारित किया गया है। अगर किसी जगह पुनर्मतदान की आवश्यकता हुई तो वहां 29 दिसंबर को होगा। उन्होंने बताया कि 30 दिसंबर को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू की जाएगी और उसी दिन मतगणना पूरी होने के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

error: Content is protected !!