नगर पालिका ने लांच किया जिंगल बैल वाहन.
पालिका सचिव सुशील और चेयरमैन चंद्रभान ने दिखाई झंडी.
शहर भर में बांटे गए लोगों को कागज के बने हुए थैले

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   शहर और जंगल दोनों की परिभाषा और रहन सहन में जमीन आसमान का अंतर है। सवाल यही है कि जब जंगल में बहुत कम गंदगी देखने को मिलती है तो फिर आज के समय में हमारा अपना शहर क्यों गंदा रहे ? जहां भी गंदगी नहीं होगी , वहां पर्यावरण बेहतर और स्वास्थ्य के अनुकूल ही मिलता है । यह बात बुधवार को पटौदी पालिका कार्यालय में कार्यवाहक पालिका सचिव सुशील भुक्कल ने कहीं । इससे पहले पटौदी नगर पालिका क्षेत्र और पटौदी शहर को साफ सुथरा रखने के लिए आम जनमानस को प्रेरित करने और जागरूक बनाने के एक जिंगल बेल वाहन का भी नए सिरे से लोकार्पण किया गया ।

इस वाहन को पटौदी पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल के द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । इस मौके पर पटौदी पालिका के वाइस चेयरमैन जर्मन सैनी, अशोक कुमार, पूर्व वाइस चेयरमैन राधे श्याम मक्कड़, योगेंद्र यादव, मनोज कुमार  सहित सभी पालिका पार्षद और पालिका कर्मचारी भी मौजूद रहे । इसी मौके पर पालिका कार्यालय परिसर में सभी सफाई कर्मी योद्धाओं को संबोधित करते हुए पालिका सचिव सुशील भूक्कल और पालिका चेयरमैन चंद्रभान सहगल ने संयुक्त रूप से आह्वान किया कि वास्तव में सफाई कर्मचारी करोना कोविड 19 महामारी के दौर को देखते हुए सफाई के योद्धा हैं । हम सभी का दायित्व बनता है इन सफाई योद्धाओं का शहर को साफ सुथरा रखने में सहयोग करें, सम्मान करें, और सबसे महत्वपूर्ण इनको प्रोत्साहन भी करें । उन्होंने कहा किसी भी शहर , कस्बे , वार्ड की सफाई के लिए यह सफाई योद्धा हर समय उपलब्ध रहते हैं । दिन ही नहीं रात के समय भी पटौदी नगरपालिका के विभिन्न इलाकों और वार्डों में जगहण्जगह फेंके गए कूड़े करकट को एकत्रित करके इनके द्वारा साफ किया जा रहा है ।

इसी मौके पर पटौदी पालिका प्रशासन की तरफ से पटौदी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में दुकानदारों आम लोगों को कागज के बने हुए थैले देकर आह्वान किया गया कि प्लास्टिक अथवा पॉलिथीन बैग का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया जाए । वास्तव में पॉलिथीन पर्यावरण के लिए सबसे खतरनाक साबित हो रही है । इसी मौके पर सभी दुकानदारों का भी आह्वान किया गया कि दुकानदार चाहे कोई रेहड़ी खोमचे वाला हो या फिर बड़े शोरूम का मालिक सभी को पॉलिथीन के विपरीत कपड़े के थैले या कागज के थैले का ही इस्तेमाल करना चाहिए । पालिका सचिव सुशील भुक्कल ने दोहराया कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए चलाए जा रहे इस जन आंदोलन में पटौदी पालिका क्षेत्र का एक नागरिक अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए शहर को साफ सुथरा रखने में सहयोग करें और इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि गीला और सूखा कूड़ा करकट अलग-अलग डस्टबिन में ही डाला जाए । वही घर, दुकान, रेहड़ी खोमचे के आसपास एकत्रित किए गए कूड़ा-करकट को पालिका के निर्धारित वाहन में डाला जाए । पालिका प्रशासन के द्वारा कूड़ा करकट एकत्रित करने के वाहन आम जनमानस की सुविधा के लिए ही उपलब्ध करवाए गए हैं।

error: Content is protected !!