कैदियों के बीच कराई गई पेंटिंग प्रतियोगिता

गुरुग्राम: 1 दिसम्बर 2020 – सिविल अस्पताल गुरुग्राम की आईसीटीसी टीम एवं जिला रेडक्रास सोसायटी, टीआई प्रोजेक्ट गुरुग्राम टीम एवं तथा सोसवा एनजीओ की टीम द्वारा गुरुग्राम के जिला उपायुक्त अमित खत्री के मार्गदर्शन तथा डिप्टी डायरेक्टर, टीआई, ओएसटी एंड जेल इन्टरवेंशन, एचएसएसीएस, पंचकूला डा. विनोद के निर्देशन में मंगलवार को विश्व एड्स दिवस के अवसर पर जिला जेल भोंडसी में कैदियों के लिए वर्कशाप आयोजित की गई। इसका शुभारंभ जेल अधीक्षक हरेन्द्र सिंह एवं डीटीओ डा. विनीत यादव ने किया। 

कार्यशाला में सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव के नेतृत्व में टीबी/एचआईवी के कार्य को सम्भालने वाले डीटीओ डा. विनीत यादव कैदियों को एचआईवी/एड्स के प्रति जागरुक किया। वहां जूट के बेगों पर पेंटिग करवाई  गई जिसमें प्रथम स्थान रविन्दर सिंह, दूसरा स्थान कुर्बान, तिसरा स्थान जितेन्द्र ने प्राप्त कर ईनाम प्राप्त किया।

जेल अधीक्षक हरेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग व रेडक्रॉस की ओर से समय-समय पर जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाते हैं। जेल में इस तरह के कार्यक्रम जरूरी हैं। उन्होंने दोनों संस्थानों के अधिकारियों, कर्मचारियों का धन्यवाद किया। 

सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने आज के कार्यक्रम की शुरुआत एड्स जागरुकता के लिए चलाई की जागरुकता वेन को हरी झंडी दिखाकर किया। उन्होने इस अवसर पर कहा कि एचआईवी एड्स के प्रति हम सबको सचेत रहना चाहिए। इससे बचाव के लिए हमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस किसी को यह बीमारी होती है, उससे नफरत ना पालें। यह बीमारी उसे छूने, मिलने से नहीं फैलती। असुरक्षित यौन संबंधों, एचआईवी ग्रस्त व्यक्ति को लगने वाली सुई स्वस्थ व्यक्ति को लगने से यह बीमारी फैलती है। 

डा. विनीत यादव ने कैदियों को शपथ दिलाई कि वे कभी एचआईवी संक्रमण को फैलने से रोकने के उपायों का पालन करेंगे। ड्रग के प्रति जागरुक होना चाहिए। साथ ही उन्होंने नशा न करने के लिए भी कैदियों का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि किसी भी बीमारी ने रोगी से नहीं, बल्कि रोग से घृणा करनी चाहिए। इस मौके पर सिविल सर्जन द्वारा एक जागरुकता वैन की शुरुआत भी की गई। वैन के माध्यम से शहर में लोगों को एचआईपी एड्स के प्रति जागरुक किया गया।    रेडक्रॉस सचिव श्याम सुंदर ने कहा कि किसी भी सामाजिक अभियान में जागरुकता के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी हमेशा तत्पर और अग्रणी रहती है। जिला उपायुक्त अमित खत्री के निर्देशों पर समय.समय पर रक्तदान शिविर व अन्य जागरुकता कैंप लगाए जाते हैं। आज का कार्यक्रम भी इसी का हिस्सा रहा। 

इस मौके पर जेल से डिप्टी सुपरिटेन्डैट एम एस खान, अस्सिटेंट सुपरिटेन्डैट शिव कुमार, आईसीटीसी काउंसलर शिखा गर्ग, एआरटी काउंसलर अमित एवं रेडक्रॉस सोसायटी टीआई प्रोजेक्ट की काउंसलर कविता सरकार, सोसवा प्रोजेक्ट मैनेजर श्रीकांत, चम्प, डा. आदित्य, डा. पूजा आदि मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!