एक मंच पर, मौका था जिला कष्ट निवारण समिति बैठक का.
चुनाव के बाद दोनों नेता पहली बार एक साथ दिखाई दिए

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम ।
   विधानसभा चुनाव और हरियाणा में सरकार के गठन को एक साल से अधिक का समय हो चुका है । इस दौरान राजनीतिक और सरकारी तौर पर कई कार्यक्रम संपन्न हो चुके हैं । यह बात अलग है की कोरोना महामारी को देखते हुए बीच में ऐसा समय भी आया जब सभी प्रकार के कार्यक्रम रद्द या फिर स्थगित भी करने पड़ गए ।

गुरुग्राम संसदीय क्षेत्र में 9 विधानसभा क्षेत्र हैं और 9 ही एमएलए चुने गए हैं। पटौदी विधानसभा क्षेत्र केंद्र में मंत्री एवं सांसद राव इंद्रजीत सिंह का मजबूत राजनीतिक गढ़ माना जाता रहा है । विधानसभा चुनाव में पटौदी से टिकट राव इंद्रजीत की इच्छा के मुताबिक उनके किसी भी समर्थक को इस बार नहीं मिल सकी । इस बार टिकट मिली अतीत में राव इंद्रजीत सिंह से कथित बगावत कर स्वतंत्र चुनाव लड़ चुके भाजपा के ही प्रदेश सह प्रवक्ता रहे सत्य प्रकाश जरावता को और वह पटौदी से विधायक भी बन गए ।

यह बात किसी से भी नहीं छिपी है कि सत्यप्रकाश जरावता की नजदीकियां राव इंद्रजीत सिंह के मुकाबले राव इंद्रजीत सिंह के ही राजनीतिक विरोधी और सीएम खट्टर के बेहद नजदीक रहने वाले राव नरबीर सिंह के साथ अधिक देखी और मानी जा रही है । विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान राव नरबीर जहां खुलकर सत्य प्रकाश जरावता के समर्थन में दिखाई दिए। वही केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह चुनाव के दौरान बतौर स्टार प्रचारक पार्टी स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में ही प्रचार के लिए दिखाई दिए । बहरहाल लोगों के बीच और दोनों ही नेताओं के समर्थकों में यही जिज्ञासा बनी रही कि ऐसा मौका कब आएगा , जब राव इंद्रजीत सिंह और सत्य प्रकाश जरावता को सार्वजनिक रूप से एक मंच पर देखा जा सकेगा ?  या दोनों नेता एक साथ मंच साझा करेंगे । लेकिन ऐसा बीते एक वर्ष के दौरान संभव नहीं हो सका।

विधानसभा चुनाव से पहले सत्य प्रकाश जरावता अवश्य राव इंद्रजीत सिंह से मिलने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे । विधानसभा चुनाव के बाद और सरकार बनने के उपरांत पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता भाजपा के वरिष्ठ नेताओं सहित केंद्र में विभिन्न मंत्रियों से भी मुलाकात कर जहां अपने चुनाव प्रचार के लिए आभार व्यक्त कर चुके हैं। वही पटौदी विधानसभा क्षेत्र में ऐसी परियोजनाओं के लिए भी पैरवी कर चुके हैं , जोकि अतीत में केंद्र सरकार के द्वारा घोषित और शिलान्यासित की जा चुकी है । लेकिन ऐसी बड़ी परियोजनाओं पर काम शुरू नहीं हो पा रहा है । बहरहाल 2 दिन पहले वह मौका आया, जब जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के द्वारा की गई और इसी बैठक के मंच पर पहली बार केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और पटौदी से विधायक सत्य प्रकाश जरावता को एक मंच पर देखा जा सका । अभी भी लोगों में यही जिज्ञासा है कि ऐसा मौका कब आएगा ? जब केंद्र में राव इंद्रजीत सिंह और पटौदी एमएलए सत्य प्रकाश जरावता बतौर केंद्रीय मंत्री तथा बतौर एमएलए सार्वजनिक रूप से किसी मंच पर एक साथ दिखाई देंगे ।