किसानों के समर्थन में सीआइटीयू ने दी अपनी गिरफ्तारी

अशावर्कर यूनियन की सदस्यों ने की जमकर नारेबाजी.
ग्रामींण सफाई यूनियन के सदस्य भी पहुंचे समर्थन को

फतह सिंह उजाला

गुरूग्राम।   किसान संगठनों द्वारा गुरूवार को किए गए विरोध प्रदर्शन का असर गुरूग्राम जिला में नही के बराबर रहा और इस दौरान स्थिति शान्तिपूर्ण रही। कहीं से भी अप्रिय घटना की सूचना नही है।

किसानों के दिल्ली पहुँचो आंदोलन का समर्थन में  सीआइटीयू सहित तमाम संगठनों ने बिलासपुर चैक से  प्रदर्शन करते हुए राठीवास चैक पर धरना दिया। इस प्रदर्शन में हरियाणा सीटू से राज्य उपरधान सत्यवीर जिला गुरूग्राम, सीटू से कामरेड धर्मवीर, भवननिर्माण कामगार यूनियन से राजेश, सुनील, पवन व अन्य साथी शामिल हुए। अशावर्कर यूनियन से प्रधान रानी देवी, मीरा ,कमलेशए  ,पूनम व अन्य वर्कर शामिल हुई। ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन से छाजू रामएपूनमए देवी सिंह आदि शामिल हुए।इस प्रदर्शन में पुलिस ने 6 लोगो की गिरफ्तारी की उनके नाम सीटू हरियाणा राज्यउपरधान कॉमरेड सत्यवीर, अभय सिहं, पृथ्वीराज, चन्द्रभान, जयप्रकाश व सरदार सिंह को गिरफ्तार किया। इस प्रदर्शन में लगभग 185 की हाजरी थी।  

व्यवस्था पर नजर के लिए 24 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट

जिला प्रशासन के प्रवक्ता के अनुसार विभिन्न किसान संगठनों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन तथा गुरूग्राम पुलिस ने जिला में कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए व्यापक प्रबंध किए थे। जिला के सीमावर्ती क्षेत्रों में मुख्य मार्गों पर नाके लगाए गए थे । जहां पर ड्यूटी मैजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस के सुपरवाइजरी अधिकारी तथा ड्यूटी इंचार्ज के साथ पर्याप्त संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गए थे। गुरूग्राम को दूसरे जिलों तथा प्रदेशों से जोड़ने वाली सड़कों पर सात स्थानों नामतः. कापड़ीवास बोर्डर, केएमपी पर नूंह बोर्डर, सोहना.नूंह बोर्डर, सिरहौल बोर्डर, बारगुर्जर, पंचगांव.मोहम्मदपुर अहीर रोड़ पर होटल बैस्ट वैस्टर्न रिजोर्ट के निकट तथा पंचगांव चैंक पर नाके लगाए गए थे। जिला प्रशासन ने कानून व्यवस्था पर नजर रखने के लिए 24 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाए थे। इनके अलावाए गुरूग्राम पुलिस ने डीसीपी और एसीपी स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों को मैदान में उतारा था।

वज्रवाहन भी प्रत्येक नाके पर उपलब्ध

सीमावर्ती क्षेत्रों में बनाए गए नाकों पर वीडियोग्राफी तथा फोटोग्राफी के भी प्रबंध थे। ड्यूटी पर लगाए गए सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी अलसुबह से ही अपने निर्धारित स्थानों पर पहुंच गए थे। एहतियात के तौर पर तीन पुलिस रिजर्व बल भी तैयार रखे गए थे ताकि कहीं भी जरूरत पड़ने पर उन्हें तत्काल भेजा जा सके। यही नहींए राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुख्य मार्गों पर यातायात सुचारू रखने के लिए के्रेन भी रखी गई थी और आपात स्थिति के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गई थी। फायर ब्रिगेड की व्यवस्था के साथ अश्रु गैस की दो.दो पार्टियां  और वज्रवाहन भी प्रत्येक नाके पर उपलब्ध करवाए गए थे। अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए उन्हें वायरलैस सैट दिए गए थे।  उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन और गुरूग्राम पुलिस की कानून व्यवस्था बनाए रखने की तैयारियों के फलस्वरूप किसानों के विरोध प्रदर्शन के बावजूद स्थिति शांतिपूर्ण रही और सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालयों में कामकाज सामान्य दिनों की तरह चला। जिला के बाजार और शाॅपिंग माॅल आदि भी सामान्य दिनों की तरह खुले रहे। राज्य परिवहन की बसें और रेल सेवा भी सुचारू रही।

You May Have Missed

error: Content is protected !!