पुलिस आयुक्त केके राव के निर्देश पर पुलिस बल एक्टिव.
विवाह स्थल, वेंकट हॉल, मैरिज हॉल, होटल की जांच जारी

फतह सिंह उजाला

पाटौदी/गुरुग्राम । देवउठनी ग्यारस, जिसे की अबूझ सावा भी कहा जाता है । एक लंबे अंतराल के बाद इस अबूझ सावे और शुभ मुहूर्त पर विवाह शादी का दौर आरंभ होते ही नव दंपतियों को अपना वैवाहिक जीवन आरंभ करने का सौभाग्य प्राप्त होता है । लेकिन इस बार हालात पूरी तरह से बदले हुए हैं ।

इसका कारण है कोरोना कोविड-19 महामारी करोना कोविड-19 का बढ़ता प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा । ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाने के लिए विवाह समारोह स्थल पर कोरौना को रोकने के साथ-साथ मेहमानों की संख्या पर कंट्रोल और सोशल डिस्टेंस की पालना के लिए पुलिस के द्वारा लगातार जांच की जा रही है । एक अनुमान के मुताबिक जिला गुरुग्राम में सिटी के अलावा सिटी से बाहर देहात के इलाकों में विभिन्न स्थानों पर 1000 से अधिक विवाह शादी का आयोजन देवउठनी ग्यारस के मौके पर होना है ।

इसी कड़ी में करोना कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा सभी ऐसे विवाह समारोह स्थल, वेंकट हॉल, मैरिज हॉल, होटल व अन्य स्थानों की पहचान कर पुलिस टीमों के द्वारा जांच का कार्य आरंभ कर दिया गया। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक जारी नियम और निर्देशों की अवहेलना करने का दोषी पाया जाने पर चालान किया जाने के साथ-साथ मुकदमे दर्ज करके आयोजन स्थलों को नियमानुसार सील भी किया जा रहा है । विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखा जा रहा है कि विवाह शादी के आयोजन के मौके पर जरूरत से अधिक संख्या में मेहमान एकत्रित ना हो सके । इस बात की संभावना से कतई भी इनकार नहीं कि जरूरत से अधिक भीड़ एकत्रित होने पर कोरोना कोविड-19 फैलने की संभावना से कतई भी इनकार नहीं किया जा सकता है और ऐसे में कोविड-19 संक्रमण एक भयानक रूप भी ले सकता है ।

गुरुग्राम पुलिस के द्वारा विभिन्न समारोह स्थल पर जाकर नियमित रूप से जांच की जा रही है । कोरोना प्रोटोकॉल का सही प्रकार से पालन भी किया जा रहा है या नहीं किया जा रहा । गुरुग्राम पुलिस कमिश्नर केके राव के मुताबिक जब तक विवाह शादी का दौर जारी रहेगा, विवाह आयोजन स्कूलों की नियमित रूप से जांच का कार्य अभी जारी रहेगा। 

error: Content is protected !!