एक आरोपी कोर्ट में पेश, भेजा गया न्यायिक हिरासत.
शुक्रवार को स्कूल जाते समय हुआ छात्रा का अपहरण

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।  घर से स्कूल के लिए रवाना हुई कक्षा दसवीं की नाबालिग छात्रा के अपहरण के आरोपी दो जोड़ीदार अभी भी फरार हैं । इस सनसनीखेज घटना को 60 घंटे से अधिक का समय बीत चुका है । इस मामले में पुलिस के द्वारा काबू किए गए एक आरोपी मुकेश उर्फ बंटी को पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया जाने के बाद रविवार को पटौदी कोर्ट में पेश किया गया । कोर्ट ने छात्रा के अपहरण के आरोपी को न्यायिक हिरासत में भोंडसी जेल भेजने के आदेश दिए। पटौदी थाना एसएचओ करण सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी मुकेश को कोर्ट में पेशी के बाद कोर्ट के द्वारा न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिए गए।

इस पूरे प्रकरण में पीड़ित छात्रा और उसके पिता के मुताबिक कुल 3 लोग शामिल रहे । पीड़ित छात्रा के मुताबिक एक व्यक्ति आरोपी कार चला रहा था और स्कूल से कुछ पहले ही कार में सवार दो अन्य आरोपियों ने जबरन उसका अपहरण कर लिया था। आरोपी बीते कई दिनों से छात्रा का पीछा करते हुए परेशान कर रहे थे और आरोपी अपने साथ बात नहीं करने पर छात्रा के मुताबिक धमकी दे रहे थे कि इस मामले में किसी को भी बताया अथवा मुंह खोला तो उसके माता पिता की हत्या कर दी जाएगी। इसी डर के कारण छात्रा किसी को भी कहने का साहस नहीं जुटा पा रही थी ।

पीड़ित छात्रा के पिता के द्वारा पुलिस में दर्ज करवाई गई शिकायत में आरोपी, गिरफ्तार किए जा चुके आरोपी के अलावा एक अन्य आरोपी का नाम और उसका आवास क्षेत्र भी बताया गया है । जबकि तीसरा आरोपी छात्रा और उसके पिता की जानकारी से बाहर का है। इस तीसरे आरोपी के विषय में पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किया गया आरोपी पहचानने से अथवा उसका नाम पता बताने से इनकार करने की स्थिति में भी दिखाई नहीं देता । ऐसा संभव ही नहीं है कि जिस कार में 3 लोगों के द्वारा छात्रा का अपहरण कर होटल ले जाया गया , वह तीनों आपस में एक दूसरे को और उनके रहने के ठिकाने को नहीं जानते अथवा पहचानते हो।

बहरहाल आरोपियों की पहचान कर गिरफ्तार करना पुलिस का काम है । लेकिन लाख टके का सवाल यही है कि जिस आरोपी मुकेश उर्फ बंटी को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया जाने के बाद न्यायिक हिरासत में भेजा गया है । क्या पुलिस उस आरोपी से अन्य दो साथियों अथवा आरोपियों के बारे में कोई भी जानकारी पूछताछ में प्राप्त कर सकी होगी ? ऐसा होना कतई भी संभव नहीं है ।

इसी कड़ी में वह होटल भी शामिल है, जहां पीड़ित छात्रा के मुताबिक उसको ले जाया गया। इस मामले में पुलिस फिलहाल कुछ भी कहने से बच रही है कि जिस होटल में अपहरण के बाद छात्रा को ले जाया गया और वहां छात्रा के आरोप अनुसार दुष्कर्म भी किया गया। तो ऐसे में होटल का रिकॉर्ड सहित सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई या नहीं की गई ? यह भी इस पूरे घटनाक्रम को देखते हुए एक अलग ही प्रकार का सुलगता हुआ सवाल बन गया है  । इसी अपहरण के मामले में अभी यह भी रहस्य बना हुआ है कि जिस कार में छात्रा का अपहरण किया गया वह कार किसकी थी  और कार को तीनों आरोपियों में से कौन चला रहा था । इस पूरे मामले में अभी कई ऐसे पेचीदा सवाल हैं जिनका जवाब सामने आना बहुत जरूरी है । बरहाल पुलिस का कहना है कि जल्द ही अन्य दोनों आरोपियों को भी पहचान कर गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

error: Content is protected !!