श्री गोशाला ट्रस्ट में गोपाष्टमी पर साढ़े सात क्विंटल सामग्री की लगाई सवामणी

भिवानी/मुकेश वत्स

श्री गोशाला ट्रस्ट भिवानी द्वारा रविवार को गोपाष्टमी उत्सव परंपरागत उत्साह के साथ मनाया। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुशील कुमार गर्ग ने अपनी धर्मपत्नी के साथ मुख्य अतिथि थे। गोपाष्टमी पर्व पर गाय माता का विधि विधान से पूजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गोशाला भिवानी के ट्रस्टी विधायक घनश्यामदास सर्राफ ने की।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुशील कुमार गर्ग ने कहा कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का निवास हैं। गाय के हर तत्व में अमृत विद्यमान है, इसलिए हमें गाय माता के प्रति अपने दायित्व को हमेशा निभाते रहना चाहिए। उन्होंने गोवंश संरक्षण में हर व्यक्ति द्वारा अपना योगदान दिए जाने के लिए भी आह्वान किया। विधायक घनश्यामदास सर्राफ ने कहा कि गोशाला ट्रस्ट भिवानी गाय माता की सेवा में प्रदेश में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। हरियाणा सरकार गोवंश संरक्षण के लिए गो सेवा आयोग के माध्यम से अनेक महत्वाकांक्षी योजनाओं के जरिए गोशालाओं को आर्थिक रूप से सहयोग कर रही है, जिससे की गायों के रखरखाव में उचित प्रबंध किए जा सकें। उन्होंने कहा कि शहर में लावारिश नंदी के लिए भी नंदीशालाएं बनाई गई हैं। घायल व बीमार गायों के ईलाज में भी गोशाला ट्रस्ट भिवानी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

श्री गोशाला ट्रस्ट भिवानी के प्रधान मोहनलाल अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि गोशाला ट्रस्ट की चार शाखाएं हैं, जिनमें पांच हजार 610 गायों का संरक्षण किया जा रहा है। गोशाला में साहिवाल, थारपारकर, हरियाणा व फ्रिजवाल नस्ल की गायों का संवर्धन किया जा रहा है। अप्रैल माह से अब तक शहर में लावारिश घायल अवस्था में मिली 488 गायों को गोशाला में प्राथमिक उपचार देकर स्वास्थ्य लाभ दिया है। मोहनलाल बुवानीवाला ने बताया कि गोपाष्टमी पर्व पर गोशाला में साढ़े सात क्विंटल सामग्री की सवा मणी लगाई गई।

error: Content is protected !!