मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से की कार्य की समीक्षा

उपायुक्त ने राजस्व और विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश

भिवानी/मुकेश वत्स

 मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज शनिवार को वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से स्वामित्व योजना की समीक्षा की। उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत किए जा रहे कार्य में तेजी लाने व निर्धारित समयावधि में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना से लाल डोरा के अंदर आने वाले लोगों को उनके जमीन का मालिकाना हक मिलेगा, जिसके साथ अन्य ऋण संबंधी लाभ भी सीधे रूप से जुड़े हैं।

वीडियो कॉंफ्रेंस के दौरान उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने राजस्व और विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर पूरे देशभर में स्वामित्व योजना को लागू किया गया है, जिसके तहत लाल डोरा के अंदर की जमीन की रजिस्ट्री बनाई जा रही हैं। इससे जमीन के मालिकों को उनका वास्तविक हक प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि जमीन की रजिस्ट्री होने से भू-स्वामी अनेक प्रकार ऋण संबंधी योजनाओं का लाभ भी ले सकता है। मकान या जमीन अपने नाम से होने से अपने आपको गर्व भी महसूस होता है।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि 25 दिसंबर तक जिला में 38 गांवों में स्वामित्व का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे हर हाल में पूरा करना है। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि विभाग की सभी औपचारिकताओं को समय पर पूरा किया जाए। इसके लिए ग्राम सभा की बैठकें निर्धारित की जाए तथा जमीन के बारे में दावे एवं आपत्तियां का निपटारा किया जाए।  

You May Have Missed

error: Content is protected !!