स्वच्छता में जिला को मिला देश के अव्वल 20 जिलों में मिला स्थान

केेंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने वीडियो कॉंफ्र्रेेंस के माध्यम से उपायुक्त को किया सम्मानित

भिवानी/शशी कौशिक  

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत देशभर में चलाए जा रहे खुले में शौच मुक्त करने के अभियान में जिला भिवानी को देश के अव्वल 20 जिलों में स्थान मिला है। इन सभी जिलों को प्रथम पुरस्कार मिला है। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से इस उपलब्धि पर उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य को सम्मानित किया।

केंद्रीय मंत्री ने उपायुक्त आर्य के साथ-साथ जिला में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की पूरी टीम को बधाई दी है। जिला भिवानी के लिए यह आठवां राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार है। उपायुक्त ने कहा कि यह स्वच्छता में जुटे सभी युवाओं, जन प्रतिनिधियों व महिलाओं का सम्मान है, जो इस अभियान में काम रहे हैं।

इस दौरान उपायुक्त आर्य ने जल शक्ति मंत्री शेखावत को जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर जिला भिवानी में दो अक्टूबर 2014 से ही खुले में शौच मुक्त के अभियान में सभी के द्वारा कार्य किया जा रहा है। इसी का परिणाम है कि जिला भिवानी के देश के 718 जिलों में अव्वल 20 जिलों में स्थान मिला है। उपायुक्त ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत कचरा प्रबंधन के लिए जिला में 10 गांवों में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट के प्लांट बनाए जा चुके हैं। इसके अलावा 125 गांवों में कार्य प्रगति पर है। 2020-21 में 35 गांवों में नए प्रोजेक्ट बनाने लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!