आयुष विभाग ने प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया

डीपीई तथा पीटीआई को प्राकृतिक चिकित्सा संबंधी जानकारी दी.
विशेषज्ञों द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व के बारे में बताया गया

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम ।
 आयुष विभाग के तत्वाधान में  ताउ देवी लाल स्टेडियम में प्राकृतिक चिकित्सा दिवस मनाया गया। इस दौरान स्टेडियम में उपस्थित डीपीई तथा पीटीआई को प्राकृतिक चिकित्सा संबंधी आवश्यक जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में प्राकृतिक चिकित्सा दर्शन आश्रम चंदू बुढ़ेडा से आए स्वामी जगदेव सहित आयुष विभाग के योग विशेषज्ञों द्वारा प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व के बारे में बताया गया। इस अवसर पर आयुष विभाग गुरुग्राम के आयुर्वेद चिकित्सक डा मोनिका, डा विकास सहित  मौजूद रहे जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ ने प्राकृतिक चिकित्सा दिवस पर योग आयुर्वेद और प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व पर अपने विचार रखे और अपने जीवन में योग आयुर्वेद अपनाने के लिए प्रेरित किया। ताउ देवी लाल स्टेडियम में ताउ देवी लाल स्टेडियम में पीटीआई तथा डीपीआई का योग प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस दौरान उन्हें योग क्रियाओं सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी जा रही है।

इस मौके पर पंचकर्म स्पेशलिस्ट डॉ. गीतांजलि ने मधुमेह दिवस के उपलक्ष में डीपीई और पीटीआई को मधुमेह से बचाव संबंधी आवश्यक जानकारी दी। योग प्रशिक्षक भूदेव ने योग क्रियाओं के महत्व तथा इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताया। पतंजलि योग समिति गुरुगाम से जगदीश, दीपक डागर , लता , आशा, साहिब सिंह सोलंकी ने कार्यक्रम में इम्युनिटी बढ़ाने संबंधी योग क्रियाओं के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में स्वामी जगदेव ने प्राकृतिक चिकित्सा पर बोलते हुए कहा कि यदि व्यक्ति को स्वस्थ रहना है तो यह विचार करना होगा कि वे क्या-क्या खा-पी रहे हैं। उन्होंने बताया कि स्वस्थ शरीर- मन के लिए व्यक्ति को योग और प्राकृतिक चिकित्सा के सिद्धांतों को अपनाना ही होगा। उन्होंने गीता से अनेकों सिद्धांतों का उदाहरण दिया जिसमें जीवन शैली व आहार  का वर्णन मिलता है उन्होंने कर्म, विचारों पर और अनेक बीमारियों पर इलाज की सम्भावना पर विचार रखे। यह सात दिवसीय योग शिविर समाप्त हुआ कल से एक और दूसरे डीपीईध् पीटीओई  को योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत होगी।

You May Have Missed