29 नंवबर को हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अभिनंदन समारोह का निमंत्रण दिया

हांसी , 16 नवंबर। मनमोहन शर्मा 

गांवों में विभिन्न विकास कार्य करवाकर नागरिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना केंद्र व हरियाणा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। देश की खुशहाली का रास्ता सीधे रूप से गांवों से ही जुड़ा है। इसलिए सरकार शहरी क्षेत्रों की तर्ज पर गांवों में विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हैं।

नलवा विधानसभा क्षेत्र के गांव देवां में जाट धर्मशाला व आंगनवाड़ी केंंद्र का उद्घाटन करते हुए हिसार लोकसभा क्षेत्र के सांसद बृजेंद्र सिंह व हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने संयुक्त रूप से यह बात कही। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र सिंह, हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व चेयरमैन सतबीर वर्मा व ब्लॉक समिति हिसार-2 के वाईस चेयरमैन रविंद्र रॉकी उपस्थित थे। गांव देवां में पहुंचने पर गांव के सरपंच सतबीर सिंह तथा गणमान्य नागरिकों ने सभी मेहमानों को पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

अपने संबोधन में सांसद बृजेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार ने कोरोना के संकट काल में भी विकास कार्यों की गति को रूकने नहीं दिया है। विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के तहत विकास कार्यों को लगातार गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण आंचल में बसने वाले प्रत्येक नागरिक को स्वाभिमान व आत्म-सम्मान से जीवन जीने के अवसर प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है। इस कार्य में पंचायती राज संस्थाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। ऐसा सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं को सशक्त करने की दिशा में लिए गए ऐतिहासिक निर्णयों से संभव हो पाया है। शैक्षणिक योग्यताओं को लागूू कर पहले पढ़ी लिखी पंचायतों की अवधारणा को साकार किया गया और अब महिलाओं को 50 फीसदी तथा पिछड़ा वर्ग ए-श्रेणी को 8 प्रतिशत आरक्षण देकर दशकों से चली आ रही मांग को पूरा किया गया है।

डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों की रफ्तार को ओर अधिक गति दी जाएगी। उन्होंने गांव देवां के विकास कार्यों को लेकर रखे गए मांग पत्र को स्वीकार करते हुए कहा कि सभी सामूहिक मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाएगा। इस अवसर पर विभिन्न सडक़ों के निर्माण, ढ़ाणियों में बिजली के कनैक्शन व अन्य मांगों पर डिप्टी स्पीकर ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को जल्द से जल्द एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं को 50 फीसदी तथा पिछड़ा वर्ग ए-श्रेणी को 8 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने से इन्हें प्रतिनिधित्व करने के और अधिक अवसर मिलेंगे। 

उन्होंने कहा कि हाल ही में संपन्न हुए हरियाणा विधानसभा के सत्र में लिए गए इस प्रकार के ऐतिहासिक निर्णयों को लेकर आगामी 29 नंवबर को हिसार के पुराना राजकीय कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान सांसद बृजेंद्र सिंह तथा डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने मुख्यमंत्री के अभिनंदन समारोह को लेकर सभी ग्रामवासियों को निमंत्रण भी दिया।
  भाजपा जिला अध्यक्ष कैप्टन भूपेंद्र सिंह ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने गांवों व किसानों की पूरी तरह से अनदेखी की, ताकि ये लोग आगे ना बढ़ पाएं और ये लोग अपनी राजनीतिक रोटियां सेकते रहे। प्रदेश की जनता ने व्यवस्था परिवर्तन कर ऐसी सोच वाले दलों को सबक सिखा दिया है। अब वर्तमान प्रदेश सरकार पूरी जिम्मेवारी से गांवों के विकास और किसानों की आर्थिक स्थिति की सुधार की दिशा में कार्य कर रही है। 

इस अवसर पर हिसार के एसडीएम अश्वीर नैन, सीटीएम राजेंद्र सिंह, तहसीलदार संजय बिश्रोई, योजना अधिकारी जोगेंद्र, भाजपा नेता रामदेव आर्य, पूर्व सरपंच सुधन, वेद, मोलू, कृष्ण सुनील, हरिपाल एवं पंच सुरेश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!