आयुर्वेदा फॉर कोविड-19 महामारी की थीम के साथ मनाया जाएगा राष्ट्रीय आर्युवैदिक पखवाड़ा

भिवानी/मुकेश वत्स

 आयुर्वेद चिकित्सा के फायदे को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत जिला में उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य के मार्गदर्शन में 13 से 18 नवंबर तक जिला आर्युवैदिक अधिकारी के तत्वावधान में राष्ट्रीय आयुर्वेदिक पखवाड़ा मनाया जाएगा। इस पखवाड़े की शुरूआत 13 नवंबर को धन्वंतरी जयंती के अवसर पर की जाएगी, जिसका थीम आयुर्वेदा फॉर कोविड-19 महामारी होगी। ये जानकारी जिला आयुर्वेद अधिकारी डाक्टर देवेंद्र शर्मा ने चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि इस पखवाड़े में कंटेनटमेंट जोन में आयुर्वेदिक औषधियों का वितरण किया जाएगा। कंटेनटमेंट जोन में जो लोग कोरोना संक्रमण से पीडि़त हैं, उनको तो यह दवा नि:शुल्क वितरित की ही जाएगी। साथ ही जोन में अन्य लोगों को भी औषधि विभाग की तरफ से नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। जिसमें आयुर्वेद च्यवनप्राश, आयुष कवच, गिलोय वटी सहित अन्य दवाईयां शामिल हैं।

शर्मा ने बताया कि इस पखवाड़े का उद्देश्य पूरे विश्व में जो कोरोना महामारी फैली हुई है, उसको आयुर्वेदिक पद्धति के द्वारा ठीक करना है। इस कार्यक्रम की थीम भी इस महामारी के अनुसार ही रखी गई हैं। शहर में मुनादी करवाकर आमजन को राष्ट्रीय आयुष मिशन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से बीमारी दूर होने में थोड़ा समय जरूर लगता है, लेकिन इस पद्धति का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता और यह बीमारी को जड़मूल से समाप्त करती है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!