पंचकुला- हरियाणा रोडवेज कर्मचारियों को मिलेगा 35 लाख का दुर्घटना बीमा, हर मांग पर किया जाएगा विचार

पंचकुला, 12-11-2020 । हड़ताली कर्मचारियों से एस्मा हटाने से संबंधित पत्र डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी को भेजा जा चुका है. हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने यह जानकारी दी है. इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक में सैलेरी अकाउंट ओपन करवा का 35 लाख रुपए तक की दुर्घटना बीमा की सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

साथ ही यदि कर्मचारी की मृत्यु प्राकृतिक तौर पर होती हैं तो भी मृतक कर्मचारी के परिवार जनों को 10 लाख रुपए तक की बीमा राशि दी जाएगी. हरियाणा रोडवेज से संबंधित विभिन्न कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक में कल परिवहन मंत्री ने यह जानकारी दी.

योजनाएं पूर्ण न होने के लिए कोरोना जिम्मेदार

मूलचंद शर्मा ने बताया है कि कर्मचारी यूनियन की अधिकतर मांगों को पूरा कर दिया गया है और शेष बची हुई मांगों पर कार्यवाही प्रक्रिया में है. वर्तमान में कर्मचारियों की एक भी मांग ऐसी नहीं है जिस पर कोई कार्यवाही ना हुई हो. उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण ने पूरे विश्व में हड़कंप मचा दिया और विश्व का कोई ऐसा स्थान नहीं है जिस पर इसका प्रभाव न पड़ा हो. इसलिए इस कोरोना वायरस की वजह से विभाग की कई योजनाओं पर भी खासा असर पड़ा है. अगर यह महामारी ना आई होती तो विभाग के बेड़े में 867 बसें शामिल हो गई होती.

सीएनजी व इलेक्ट्रिक बसें आने की संभावना

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा है कि बेड़े में नई बसें शामिल करने के लिए हमें सीएनजी बसों व इलेक्ट्रिक बसों पर विचार करना चाहिए. भविष्य में नई बस खरीदी जाने पर उनका वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) करवाना सुनिश्चित किया जाएगा अथवा कर्मचारियों के उचित प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी.

की जाएगी कर्मचारियों की पदोन्नति

उन्होंने कहा है कि कर्मचारी परिवहन विभाग की जान है और जब तक वे रहेंगे तब तक कोई ऐसा कार्य नहीं किया जाएगा जिसकी वजह से विभागीय कर्मचारियों के हितों पर नकारात्मक प्रभाव पड़े. विभाग में बड़े पैमाने पर पदोन्नति की गई हैं. उन्होंने बताया कि दिसंबर महीने तक करीबन 250 पदोन्नति की जानी है.

इसके अतिरिक्त बस कनेक्टरों के लिए 52 नंबर व स्टाफ के लिए एक नंबर सीट तय की गई है. HERC के कर्मचारियों के संबंध में परिवहन मंत्री ने कहा कि जब तक उनके पास करने के लिए कोई कार्य नहीं है, उन्हें रोडवेज डिपो में काम दिया जाएगा और जैसे ही उनका काम आरंभ हो जाएगा, उन्हें वापस भेज दिया जाएगा.

भ्रष्ट कर्मचारियों के खिलाफ की जाएगी कार्यवाही

विभाग के प्रधान सचिव शत्रु जीत कपूर ने बताया है कि हाल ही में एक बैठक हुई है. इस बैठक में पार्टी के सचिव और डिपो महाप्रबंधकों के मध्य बेहतर समन्वय स्थापित करने के उपायों पर विचार विमर्श किया गया. उन्होंने कहा है कि अगर यूनियन नेताओं के पास बिना परमिट वाली बसों के संबंध में कोई भी जानकारी है तो वह बता दें जिससे उन पर तुरंत कार्यवाही की जा सके.

इसके अतिरिक्त कुछ ट्रांसपोर्टर ऐसे भी हैं जिन्होंने बस का परमिट तो कहीं का लिया हुआ है लेकिन बस कहीं और ही चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी जानकारी पार्टी के सचिव को तुरंत दी जाए. उन्होंने कहा कि विभाग का काम आम लोगों को सुविधाएं प्रदान करना होता है. अपनी इसी बात को केंद्रित करते हुए उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के सहयोग द्वारा वित्तीय स्थिति में भी सुधार किया जाएगा.

बस कंडक्टर व ड्राइवर की प्रशंसा

परिवहन विभाग के महानिदेशक वीरेंद्र दहिया ने कहा है कि कंडक्टर और ड्राइवर तो विभाग की रीड की हड्डी है. कोरोना वायरस संक्रमण जैसी खतरनाक बीमारी के समय में भी हमारे कर्मचारी बस को लेकर अयोध्या तक चले गए परंतु किसी ने भी उफ्फ नहीं किया. उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार के मामलों की तहकीकात करने के लिए मुख्यालय से कई अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है. इस बैठक में मीनाक्षी राज़ संयुक्त निदेशक राज्य परिवहन के अतिरिक्त विभाग के अन्य कई उच्च अधिकारी उपस्थित थे.

You May Have Missed

error: Content is protected !!