Haryana Chief Minister Mr. Manohar Lal addressing Digital Press Conference regarding preparedness to tackle Covid-19 in the State at Chandigarh on March 23, 2020.

12 नवम्बर 2020 – स्वयंसेवी संस्था ग्रामीण भारत के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता वेदप्रकाश विद्रोही ने मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से आग्रह किया कि वे हठधर्मिता, राजनीतिक भेदभावपूर्ण नीति, एक नेता विशेष से द्वेष की भावना को छोडकर माजरा-मनेठी में एम्स निर्माण के लिए किसानों की मांग अनुसार एम्स के लिए पोर्टल पर दी गई जमीन का मुआवजा प्रति एकड 50 लाख रूपये देकर बड़ा दिल करके दक्षिणी हरियाणा को दीपावली का तोहफा दे।

विद्रोही ने कहा कि उन्होंने एक सप्ताह पूर्व ही सार्वजनिक बयान देकर कहा था कि यदि मुख्यमंत्री जमीन मुआवजे की सही गणना करे तो उन्हे केवल साढ़े चार करोड़ रूपये ही ज्यादा किसानों को देना होगा। एम्स को मिलने वाली 200 एकड़ जमीन में 75 एकड़ जमीन माजरा ग्राम पंचायत की है, जो मुफ्त में मिल रही है। इसी तरह एम्स जमीन के लिए 125 एकड जमीन का सरकार को 62.50 करोड़ रूपये ही मुआवजा देना होगा जबकि सरकार खुद 200 एकड़ जमीन का मुआवजा 29 लाख रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से 58 करोड़ रूपये देने की बात सार्वजनिक रूप से कह रही है। 

विद्रोही ने कहा कि एक पखवाडा पूर्व मिली आरटीआई सूचना अनुसार मुख्यमंत्री के यातायात का रोज का खर्चा 25 लाख रूपये है। यदि मुख्यमंत्री 20 दिन तक अपनी यात्रा स्थगित कर दे तो एम्स के लिए जमीन मुआवजा 50 लाख रूपये प्रति एकड़ देने में अतिरिक्त खर्च होने वाला साढ़ेे चार करोड़ रूपये तो वही से मिल जायेगा।

विद्रोही ने सवाल किया कि एम्स जैसे संस्थान का तोहफा दक्षिणी हरियाणा को देने के लिए क्या मुख्यमंत्री 20 दिन प्रदेश की यात्रा करने की बजाय चंडीगढ़ में रहकर पांच करोड़ रूपये बचाकर एम्स निर्माण का रास्ता साफ क्यों नही कर सकते? मुख्यमंत्री को कम से कम इतना त्याग एम्स के लिए करना ही चाहिए जिससे एम्स बनने का रास्ता भी साफ हो जायेे और सरकार को जमीन मुआवजे के रूप में अपने बजट से एक पैसा भी ज्यादा नही देना होगा।

विद्रोही ने आशा प्रकट की कि अपने को स्वयंसेवक व आमजन बताने वाले मुख्यमंत्री खट्टर जी 20 दिन तक यात्रा स्थगित करके यात्रा से बचाये पैसों को एम्स जमीन मुआवजे के रूप में किसानों को देकर एक बंूद खून बहाकर त्यागी तो बन ही सकते है?

error: Content is protected !!