भिवानी/मुकेश वत्स

 हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी मेडिकल कॉलेज की फीस 53 हजार  से बढ़ाकर 10 लाख प्रतिवर्ष और पूरे कोर्स की फीस  40 लाख रुपये करने  के निर्णय के खिलाफ छात्र संगठन एआईडीएसओ ने दिनोद गेट पर राज्य सरकार का पुतला फूंका और जोरदार नारे लगाए। संगठन सरकार ने इस फीस वृद्धि को तुरंत वापस लिए जाने की मांग की।

एआईडीएसओ के प्रदेश सचिव उमेश कुमार ने कहा कि सरकारी  मेडिकल कॉलेज में फीस वृद्धि होने से प्रदेश के 85 प्रतिशत से ज्यादा छात्र मेडिकल की पढ़ाई नही कर पाएंगे। जिससे वे शिक्षा के अधिकार से भी वंचित हो जाएंगे। मेडिकल फीस 40 लाख करने से गरीब छात्र और आम जनता डॉक्टर बनने का सपना तक भी नहीं देख सकेंगे। केवल अमीर घर के छात्र ही डॉक्टर बनेंगे। नई शिक्षा नीति 2020 और एनएमसी के पूरी तरह से  लागू होने के बाद ये फीस वृद्धि और भी बढ़ेगी। इससे स्वास्थ्य शिक्षा और चिकित्सा के निजीकरण, व्यवसायीकरण और व्यापारीकरण को और बढ़ावा मिलेगा। फीस वृद्धि, ऋण और बॉण्ड  व्यवस्था  चिकिस्ता के व्यावसायीकरण व लूट को वैध बना देगा।

 सरकार छात्रों को सस्ती व नि:शुल्क शिक्षा और जनता को सस्ती व बेहतर चिकित्सा देने की अपनी नैतिक जिम्मेदारी से पीछे हटना चाहती है। जाहिर है कि जो डाक्टर 40 लाख से ज्यादा फीस देकर डाक्टर बनेगा। उसका उद्देश्य मरीज को बेहतर इलाज देने के बजाय केवल पैसा कमाना हो जाएगा जिससे डॉक्टरी जैसे महान पेशे में गिरावट आ जाएगी। डॉक्टर बनना किसी व्यक्ति का सिर्फ व्यक्तिगत मामला ही नहीं होता बल्कि देश और समाज को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना देश की बृहत्त योजना का भी हिस्सा होता है। मेडिकल शिक्षा महंगा करने से आम आदमी को बेहतर, सस्ता और निशुल्क इलाज नहीं मिल पाएगा।

एआईडीएसओ के राज्य उपाध्यक्ष राजेश कुमार ने कहा कि यह फीस वृद्धि नही खुली लूट है। इससे डॉक्टर, सरकार और बैंक के बंधक बन जाएंगे। सरकार के इस कदम से सरकार के असली चेहरे का पर्दाफाश हो गया। दूसरी ओर भारत की कम्युनिस्ट पार्टी ( मार्क्सवादी ) जिला कमेटी भिवानी ने एम.बी.बी.एस व पी.जी कोर्सो में भारी फीस बढौतरी के खिलाफ सुरेन्द्र सिंह मैमोरियल पार्क से उपायुक्त कार्यालय तक प्रदर्शन किया व समाज कल्याण अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार के नाम ज्ञापन भेजा। आज के प्रदर्शन की अध्यक्षता किसान नेता करतार ग्रेवाल व पार्टी नेता सज्जन सिंगला ने की।

error: Content is protected !!