हरियाणा में पहली बार किसी जिला में इतने अधिक पॉजिटिव केस

बीते 24 घंटे के दौरान दो की मौत कुल मौत 227 तक पहुंची. सिटी से बाहर देहात के इलाके में 82 पॉजिटिव केस में दर्ज

फतह सिंह उजाला

पाटौदी/गुरुग्राम ।   बदलते मौसम के साथ लगता है कोरोना कोविड-19 ने भी अपना रंग बदल लिया । संडे को साइबर सिटी जिसे की मेडिकल हब के नाम से भी जाना जाता है गुरुग्राम में रिकॉर्ड तोड़ 964 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए । इतना ही नहीं बीते 24 घंटे के दौरान दो लोगों की कोविड-19 जिंदगी निगल ली और मरने वालों का आंकड़ा 227 तक पहुंच गया है । सिटी से बाहर देहात के इलाके की बात करें तो, संडे को देहात के इलाके में भी सबसे अधिक पॉजिटिव केस पटौदी ब्लॉक में 62 की संख्या में दर्ज किए गए हैं । देहात में कुल 82 नए पॉजिटिव केस संडे को दर्ज हुए हैं । यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में दी गई है ।

जिस तेजी से जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या दिन-ब-दिन आसमान छूती जा रही है, यह वास्तव में हरियाणा की आर्थिक राजधानी गुरुग्राम के स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन और आम नागरिकों के लिए त्योहारी सीजन को देखते हुए बहुत ही चिंता का कारण बनती जा रही है । एक तरफ तो केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय यह प्रचार कर रहा है कि हर किसी को मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है , मास्क पहने या नहीं पहने ? मास्क कब और कहां पहनने हैं , इसके लिए विधिवत रूप से भारत सरकार के स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के द्वारा जारी गाइडलाइन के होल्डिंग और फ्लेक्स विभिन्न सरकारी भावनाओं में भी चस्पा किए गए हैं । दूसरी तरफ गुरुग्राम के साथ लगती देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना पॉजिटिव और मृतकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । अब कुल मिलाकर स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन और राज्य सरकार के लिए यह चिंतन और मंथन का विषय बन गया है कि आखिर ऐसा क्या और कौन से कारण हैं कि करोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस बेकाबू होकर गुरुग्राम में प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं ।

अब सिटी से बाहर देहात के इलाके की बात की जाए तो पटौदी ब्लॉक में भी पहली बार एक ही दिन में रिकॉर्ड तोड़ 62 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक फरुखनगर ब्लॉक में केवल मात्र दो और सोहना ब्लॉक में 20 नए पॉजिटिव केस संडे को दर्ज किए गए हैं । कुल मिलाकर यह संख्या 82 बताई गई है । सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक को कोरोना कोविड-19 के लिए सबसे अधिक सॉफ्ट टारगेट के रूप में देखा जा रहा है। पटौदी ब्लॉक में अभी तक 2824 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं । वही यह संख्या फरुखनगर ब्लॉक में कुल 451 तक ही सीमित रही है । सोहना ब्लॉक में करो ना कोविड-19 के 8 नवंबर रविवार तक 1547 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान संडे को 412 कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव स्वस्थ होने वालों में बताए गए हैं । वही एक्टिव केस की बात की जाए तो जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 एक्टिव केस की संख्या अब 5183 तक पहुंच गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी तक 34742 कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव के केस की पहचान की जा चुकी है । इसके अलावा 29332 कोरोना कोविड-19 संक्रमित पूरी तरह से रिकवर अर्थात स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । हरियाणा में जिस तेजी से जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या में उछाल दर्ज किया गया है, वास्तव में यह आम जनमानस के लिए त्योहारी सीजन को देखते हुए बहुत ही चिंता का विषय बनता जा रहा है । 4 नवंबर को गुरुग्राम में 611,  5 नवंबर को 555,  6 नवंबर को 704 कोविड-19 के रिकॉर्ड तोड़ पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं और अब संडे को यह संख्या सीधे 964 तक पहुंच गई है । जिस प्रकार से जारी सप्ताह में जिला गुरुग्राम में और देहात के इलाके में करोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस और मृतकों की संख्या सामने आई है, वह वास्तव में ही बदलते मौसम में डेंगू मलेरिया व अन्य सीरियल बीमारियों को देखते हुए निश्चित ही सभी के लिए चुनौती के साथ-साथ चिंता का कारण भी बनी हुई है ।

error: Content is protected !!