पटौदी बार इलेक्शन – पिता के बाद पुत्र पटौदी बार एसोसिएशन का बना प्रधान

विशाल चैहान ने 190 वोट ले प्रतिद्वंदी विजय को 55 वोट से हराया.
प्रधान पद के दावेदार विजय यादव को तीसरी बार भी मिली पराजय
.
पटौदी बार के उप प्रधान के लिए धर्मपाल जांघू निर्विरोध चुने गए  .
इसी प्रकार से प्रतिद्वंदी नहीं होने से भूपेंद्र पहले ही सह सचिव घोषित

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव बेहद रोचक रहे, पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान चुने गए एडवोकेट विशाल चैहान के पिता एडवोकेट तेजपाल चैहान भी पहले पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान रह चुके हैं । इतना ही नहीं नवनिर्वाचित प्रधान विशाल चैहान पटौदी बाऱ के पूर्व सचिव पद की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं । शुक्रवार को पटौदी बार परिसर में पटौदी बार एसोसिएशन पदाधिकारियों के लिए मतदान में कुल 363 एडवोकेट वोटर्स में से 341 के द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया गया ।

पटौदी बार एसोसिएशन चुनाव के चुनाव अधिकारी एडवोकेट मनोज शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव में प्रधान पद के लिए एडवोकेट विशाल चैहान को 194 वोट मिले हैं । वही उनके मुकाबिल एडवोकेट विजय कुमार यादव को 139 वोट प्राप्त हुए । प्रधान पद के तीसरे दावेदार एडवोकेट अनिल यादव को केवल मात्र आधा दर्जन वोट ही प्राप्त हुए । यहां खास बात यह रही कि प्रधान पद के लिए तीसरी बार किस्मत आजमा रहे एडवोकेट विजय यादव को भी इस बार कामयाबी नहीं मिल सकी ।

चुनाव अधिकारी ने एडवोकेट मनोज शर्मा ने पटौदी बार एसोसिएशन चुनाव परिणाम की घोषणा करते हुए बताया कि एडवोकेट विजय यादव के मुकाबले 55 वोट अधिक लेकर एडवोकेट विशाल चैहान पटौदी बार एसोसिएशन के नए प्रधान चुने गए हैं । इसी प्रकार से उप प्रधान पद के लिए एडवोकेट धर्मराज जांघू और एडवोकेट प्रदीप के बीच मुकाबला था , लेकिन अंतिम समय में एडवोकेट प्रदीप ने अपना समर्थन एडवोकेट धर्मराज जांघू को प्रदान कर दिया । इस प्रकार से उप प्रधान पद के लिए एडवोकेट धर्मपाल जांगू निर्विरोध रूप से चुने गए हैं । पटौदी बार एसोसिएशन के सचिव पद के लिए 190 वोट लेकर एडवोकेट राजेश राव विजेता घोषित किए गए हैं । उनके मुकाबले में इसी पद के लिए  एडवोकेट  सतीश भारद्वाज को 129 और एडवोकेट संदीप यादव को कुल 21 वोट ही प्राप्त हो सके । इस प्रकार से सचिव पद पर एडवोकेट राजेश राव 61 वोट से विजई घोषित किए गए हैं । पटौदी बार एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष पद के लिए एडवोकेट  राजेश कुमार को 198 और उनके प्रतिद्वंदी एडवोकेट जय प्रकाश सोलंकी को 136 वोट मिले। इस प्रकार एडवोकेट राजेश कुमार 62 वोट के अंतर से विजई घोषित किए गए हैं । पटौदी बार एसोसिएशन के सह सचिव पद पर एकमात्र दावेदार एडवोकेट भूपेंद्र के द्वारा नामांकन भरा गया, अंतिम समय तक अन्य प्रतिद्वंदी के सामने नहीं आने के कारण एडवोकेट भूपेंद्र भूपेंद्र को पहले ही बार एसोसिएशन का सह सचिव घोषित कर दिया गया।

पटौदी बार एसोसिएशन के प्रवक्ता एडवोकेट सुधीर मोदगिल ने बताया कि पटौदी बार एसोसिएशन के नए पदाधिकारियों के लिए चुनाव बेहद सोहार्दपूर्ण और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए। कोरोना महामारी को देखते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया। उन्होंने उम्मीद जाहिर की है कि पटौदी बार एसोसिएशन के सभी नए पदाधिकारी पटौदी बार के एडवोकेट सदस्यों के हितों की रक्षा करते हुए सामूहिक रूप से पटौदी बार के लिए कार्य करते रहेंगे । पटौदी बार के प्रवक्ता के मुताबिक 18 जनवरी 2013 से पटौदी ने उपमंडल कोर्ट की स्थापना की गई और तब से लेकर आरंभिक 2 वर्षों तक पटौदी बार एसोसिएशन का चुनाव सर्वसम्मति से होता रहा । लेकिन तीसरे वर्ष में जब पटौदी बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों के लिए सर्वसम्मति नहीं बन सकी तो फिर बाऱ चुनाव के लिखित संविधान और नियमों के मुताबिक मतदान की प्रक्रिया को अमल में लाया गया। शुक्रवार देर सायं पटौदी बार एसोसिएशन के चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों और प्रतिद्वंदी दावेदारों में सौहार्दपूर्ण माहौल में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए चुनाव में सभी भागीदार बने एडवोकेट साथियों का आभार व्यक्त किया।

एडवोकेट चैंबर बना चुनावी मुद्दा

वर्ष 2020-21 के लिए पटौदी बार एसोसिएशन में चुनाव का मुख्य मुद्दा नव निर्माणाधीन ज्यूडिशल कंपलेक्स में एडवोकेट के चैंबर का ही रहा । पिछले 2 वर्षों से निर्माणाधीन नए ज्यूडिशल कंपलेक्स परिसर में ही पटौदी बार के सदस्यों के चैंबर्स का निर्माण कार्य भी जोर शोर से चल रहा है । कथित रूप से एडवोकेट चैंबर्स के निर्माण कार्य में कोई न कोई पक्ष , कोई ना कोई बहाना बनाकर निर्माण कार्य को अनावश्यक रूप से प्रभावित करता रहा । नव निर्माणाधीन एडवोकेट चैंबर्स के निर्माण की जिम्मेदारी पटौदी बाऱ के पूर्व प्रधान संदीप यादव और उनकी टीम के द्वारा संभाल ली गई और इसके साथ ही ऐसे में जब एडवोकेट चैंबर्स का निर्माण अंतिम चरण में चल रहा है तों पटोदी बार के एडवोकेट सदस्य पूरे प्रकरण पर पैनी नजर रखे हुए थे और यह फैसले सहित निश्चय कर लिया गया था कि उचित समय आने पर अर्थात बार एसोसिएशन के चुनाव के मौके पर नकारात्मक सोच और विचारधारा को अपने हिसाब से जवाब दिया जाएगा । शुक्रवार को चुनाव परिणाम में जो नए चेहरे सामने आए हैं, इन्हें लोकतांत्रिक व्यवस्था का परिणाम बताते हुए लोकतंत्र और सकारात्मक विचारधारा की जीत ठहराया गया है ।

पुत्र ने लिया पिता का आशीर्वाद

पटौदी बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित प्रधान एडवोकेट विशाल चैहान ने चुनाव परिणाम की घोषणा और अपनी जीत के उपरांत पटौदी बार के ही पूर्व प्रधान अपने पिता एडवोकेट तेजपाल चैहान से आशिर्वाद लिया। इसके साथ ही समर्थकों के द्वारा बेहद सादगी पूर्ण तरीके से बधाई का आदान प्रदान करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया । आभार व्यक्त किया जाने के साथ ही बधाई और शुभकामनाएं देने वालों को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया गया । जानकारों का कहना है कि पटौदी बार एसोसिएशन के नए प्रधान एडवोकेट विशाल चैहान को अपने पिता सीनियर एडवोकेट और पूर्व प्रधान तेजपाल सिंह के चैहान के संपर्कों का भी भरपूर लाभ मिला है । वही पटौदी बार एसोसिएशन के नवनिर्वाचित प्रधान एडवोकेट विशाल चैहान ने कहा है कि अपने पिता के अनुभवों से अब नई जिम्मेदारी को और भी बेहतर तरीके से साथी एडवोकेटस के हितार्थ काम करने में मार्गदर्शन प्राप्त होगा

You May Have Missed

error: Content is protected !!