-बाजार में आने वालों के लिए नहीं है कोई पार्किंग
-एक अन्य ज्वैलर ने सड़क तक रेड कारपेट बिछाकर किया सड़क पर कब्जा
-आसपास के क्षेत्र में और भी कई दुकानदारों ने सरकारी जमीन पर किया है कब्जा

गुरुग्राम। लोग परेशान हो रहे हैं तो होते रहें, लेकिन उनके यहां आने वाले ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उनके लिए उनका ग्राहक भगवान समान है लेकिन राह चलती जनता, दुपहिया व अन्य वाहन चालक कितने परेशान हैं, इससे उनको कोई लेना-देना नहीं। हम बात कर रहे हैं सिविल लाइन क्षेत्र व इसके साथ गुरुद्वारा रोड की। इस रोड पर ज्वैलर्स ने फुटपाथ पर अवैध कब्जे करके लोगों को निकलना तो दुभर किया ही है, साथ में अवैध कब्जे नहीं होने देने का दावा करने वाले नगर निगम को भी यह ठेंगा दिखा रहे हैं।

त्योहारी सीजन में इन दिनों शहर में चारों तरफ भीड़ है और जाम की स्थिति बनी रहती है। यहां सिविल लाइन, सदर बाजार क्षेत्र में तो और भी बुरा हाल है। यहां गुरुद्वारा रोड पर श्रीराम ज्वैलर्स का बड़ा शोरूम है। इन्होंने अपने शोरूम के ठीक सामने सड़क पार जैन कॉम्पलेक्स के पास रस्सियों से जमीन पर कब्जा करके अपने ग्राहकों के लिए वैलेट पार्किंग बना दी है। यानी जो ग्राहक श्रीराम ज्वैलर के शोरूम पर खरीदारी करने आएंगे, श्रीराम ज्वैलर के ड्राइवर उनकी गाडिय़ों को यहां वैलेट पार्किंग में सुरक्षित खड़ी करेंगे। इस वैलेट पार्किंग के साथ में ही है अनुश्री ज्वैलर्स नाम से दूसरा ज्वैलरी शोरूम है। इस शोरूम संचालक की ओर से वैलेट पार्किंग तो नहीं बनाई गई, लेकिन अपने शोरूम से लेकर मुख्य सड़क तक फुटपाथ पर कब्जा करके रेड कारपेट बिछा दिया है। अपने ग्राहकों को रेड कारपेट पर चलकर शोरूम तक आने के लिए लुभाने का प्रयास किया है। इधर-उधर से कोई भी व्यक्ति अगर आता है तो इनके गार्ड द्वारा उन्हें वहां जाने से मना कर दिया जाता है। यानी आम-गरीब आदमी के लिए इन शोरूम संचालकों ने पैदल चलने की भी जगह नहीं छोड़ी है। सड़क पर वाहनों की जाम और सड़क के साथ इनका कब्जा। इनके आसपास अग्रवाल धर्मशाला चौक पर भी कई दुकानदारों ने सरकारी जमीन को कब्जा रखा है।

क्या कर रहे हैं नगर निगम व पुलिस

जिस तरह से यहां पर ज्वैलर्स व अन्य दुकानदार कब्जा करके बैठे हैं, इससे यहां पर सुबह से लेकर देर रात तक तैनात रहने वाली पुलिस और नगर निगम प्रशासन पर सवाल खड़े हो रहे हैं। इस क्षेत्र में पुलिस बिना मास्क लगाए राहगिरों तक के तो चालान काटती है, लेकिन पुलिस को यहां अवैध पार्किंग नजर नहीं आती। इन शोरूमों के बाहर खड़ी गाडिय़ों को हाथ तक नहीं लगाया जाता, जबकि इनसे दूर खड़ी गाडिय़ों को क्रेन से उठवाकर जुर्माना वसूला जाता है। लोगों का कहना है कि पुलिस प्रशासन और नगर निगम को चाहिए कि इन ज्वैलर्स व कब्जाधारी बाकी दुकानदारों पर जुर्माना ठोंका जाए।

मेयर और संयुक्त आयुक्त ने कही कार्रवाई की बात

वैलेट पार्किंग व अन्य तरह से कब्जों के बारे में पूछे जाने पर मेयर मधु आजाद व नगर निगम जोन-1 व 2 के संयुक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार ने कहा कि इस तरह से अवैध कब्जे करने का किसी को अधिकार नहीं है। उनके खिलाफ कार्रवाई जाएगी और ये अवैध कब्जे हटाए जाएंगे।

error: Content is protected !!