गांवों में समुचित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चत करें अधिकारी: धर्मबीर सिंह

जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ग्राम सभा में पंचायत व पंचायत समिति प्रतिनिधियों के साथ बैठकर बनाएं कार्य योजना

भिवानी/शशी कौशिक

 भिवानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मबीर सिंह ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्राम सभाओं में पंचायत व पंचायत समिति प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर गांवों में समुचित पेयजल आपूर्ति की योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि नागरिकों को स्वच्छ पेयजल जरूर मिलना चाहिए। सांसद आज बुधवार को जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और सिंचाई विभाग के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में ऐसे गांवों की सूची बनाई जाए, जहां पीने के पानी की सबसे अधिक समस्या बनती है। इसके साथ ही ऐसे गांवों की भी सूची बनाएं जहां टेल तक पानी नहीं पहुंचता हो, ऐसे गांवों को योजना में प्राथमिकता से साथ शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि गांवों में पेयजल आपूर्ति की योजना बनाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकें आयोजित की जाएं और वहां पर सरपंच-पंचायत प्रतिनिधि और पंचायत समिति प्रतिनिधियों के साथ बैठकर बातचीत की जाए।

बैठक के दौरान ग्रामीणों से ही राय ली जाए कि उनके गांव में पेयजल आपूर्ति किस प्रकार से संभव हो सकती है और उसी के अनुरूप कार्य योजना तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि जलघरों में पेयजल के फिल्टर सिस्टम सही होने चाहिए ताकि लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी मिले। सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा कि हर घर में नल और नल में जल पहुंचाने की प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना है, इस कार्य को अमलीजामा पहनाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पानी पहुंचाने के लिए आठ-दस गांवों के कलस्टर भी बनाए जा सकते हैं, जिसके माध्यम से पानी पहुंचाना आसान हो सकता है। सांसद ने कहा कि पेयजल आपूर्ति में किसी भी प्रकार से फिलीबिलीटी आड़े नहीं आएगी। सांसद ने कहा कि जर्जर हो चुकी पुरानी लाईनों से पेयजल पहुंचना मुश्किल है, इसके लिए अलग से पाईप लाईन का भी एस्टीमेट बनाया जाए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!