बैठक की अध्यक्षता एक्स दावेदार ठाकुर बहादुर सिंह ने की.
पॉलीक्लिनिक की लोकेशन पटोदी स्टेशन के आसपास ही हो

फतह सिंह उजाला

पटौदी ।   दक्षिणी हरियाणा और दक्षिणी हरियाणा में अहिरवार और अहीरवाल के साथ-साथ पटौदी विधानसभा क्षेत्र को सैनिकों की खान कहा जाता है । 1962 और 1965 के युद्ध में भी पटौदी विधानसभा क्षेत्र के जाटोली गांव के दो जांबाज शहीद दलीप सिंह और शहीद नेत्रपाल अपनी जान की बाजी लगाकर शहादत  की आज भी प्रेरणा बने हुए हैं । मौजूदा समय में पटौदी क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में एक्स सर्विसमैन अर्थात पूर्व सैनिक रह रहे हैं और सैकड़ों की संख्या में थल सेना , वायु सेना और जल सेना में आज भी अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं । इसके अलावा अन्य सुरक्षा बलों में भी बड़ी संख्या में यहां के निवासी अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं ।

पूर्व सैनिकों की वर्षों पुरानी कुछ मांगे रही हैं , इन्हीं मांगों को लेकर आर्य समाज मंदिर जाटोली परिसर में एक्स सर्विसमैन लीग की एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता एक्स दफेदार ठाकुर बहादुर सिंह के द्वारा की गई । इस बैठक में बड़ी संख्या में पूर्व सैनिक शामिल रहे । इस बैठक में कैप्टन कर्मवीर सिंह ने पटौदी क्षेत्र में सैनिक रेस्ट हाउस और पॉलीक्लिनिक का मुद्दा जोर शोर से उठाया । राज्य सरकार , केंद्र सरकार और अन्य विभागों को भी संबोधित करते हुए पुरजोर तरीके से मांग उठाई गई कि पटौदी क्षेत्र में पूर्व सैनिकों और कार्यरत सैनिकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द सैनिक रेस्ट हाउस और पॉलीक्लिनिक की सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। बैठक में कमांडर योगेश सिंह चैहान ने कहा कि पॉलीक्लिनिक और रेस्ट हाउस का मुद्दा पहले से ही हरियाणा एक्स सर्विसमैन लीग के द्वारा उठाया जाता आ रहा है तथा पॉलीक्लिनिक की मांग ईसीएचएस के एमडी के माध्यम से सिफारिश करके भारत सरकार और रक्षा मंत्रालय के पास भी पहले ही भेजी जा चुकी है ।

वहीं हरियाणा एक्स सर्विसमैन लीग के द्वारा हाल ही में पटौदी के एसडीएम को भी एक मांग पत्र सौंपा गया । जिसमें यह मांग की गई कि हेली मंडी नगर पालिका परिषद क्षेत्र में 1 एकड़ जमीन एक्स सर्विसमैन को उपलब्ध करवाई जाए।  बैठक में विभिन्न वक्ताओं ने पॉलीक्लिनिक की साइट पटौदी के रेलवे स्टेशन के आसपास निर्धारित किया जाने का समर्थन किया । क्योंकि पटोदी रेलवे स्टेशन से ही आसपास के कस्बों और गांवों में  मौजूदा समय में कार्यरत सैनिक ट्रेनों के माध्यम से आवागमन करते हैं ।

ऐसे में पटौदी स्टेशन के आसपास में नगर पालिका हेली मंडी  की ही खाली पड़ी यथा उचित 1 एकड़ जमीन उपलब्ध एक्स सर्विसमैन अली को उपलब्ध करवाई जाए । वही पटौदी क्षेत्र में सैनिक रेस्ट हाउस की मांग का समर्थन करते हुए सैनिक रेस्ट हाउस बनने के बाद अक्सर दूरदराज से आने वाले सैनिकों को समय भी समय वाहन की सुविधा उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में सैनिक रेस्ट हाउस सबसे अधिक उपयोगी साबित होगा । वही एक्स सर्विसमैन अथवा पूर्व सैनिक सैनिकों के लिए भी यह सैनिक रेस्ट हाउस अपनी बैठक या अन्य प्रकार के कार्यक्रम करने के लिए बहुत ही सहायक साबित होगा । एक्स सर्विसमैन लीग की इस बैठक में मौजूद सभी पूर्व सैनिकों ने जिला प्रशासन ,हरियाणा सरकार ,रक्षा मंत्रालय और केंद्र सरकार के द्वारा उनकी मांगों पर गंभीरता सही साहनीभूती पूर्वक विचार कर पूरा किया जाने की मांग की है।

error: Content is protected !!