भिवानी/मुकेश वत्स

 हरियाणा दिवस के अवसर पर जिले से पेंशन बहाली संघर्ष समिति के बैनर तले होने वाली पेंशन अधिकार रैली में शामिल होने गोहाना के लिए रवाना हुए।  प्रात: ही सभी विभागों के कर्मचारी बसों और निजी वाहनों से गंतव्य स्थल के लिए कूच कर गये।

संघर्ष समिति के प्रदेश मीडिया प्रमुख शिवकुमार शास्त्री ने बताया कि कर्मचारियों में पुरानी पेंशन बहाली के लिए काफी जोश दिखाई दिया तथा अपने हकों के लिए कर्मचारी कुछ भी कर गुजरने को लालायित दिखाई दिए। गौरतलब है 2006 के बाद हरियाणा में व 2004 के बाद केंद्र में नियुक्त कर्मचारियों को पुरानी पेंशन व्यवस्था से निकाल एनपीएस में डाल दिया गया जो शेयर बाजार के अधीन होने के कारण किसी भी कर्मचारी को सुरक्षित नजर नहीं आयी। हाल ही में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नयी पेंशन व्यवस्था के तहत पांच सौ से पच्चीस सौ के बीच पेंशन बनी तो देश प्रदेश के सभी कर्मचारियों की नींद उड़ गई, जबकि नेताओं ने अपने आपको पुरानी पेंशन व्यवस्था में रखा क्योंकि वहां एक निश्चित पेंशन है जो साल में दो बार बढ़ती भी है ऊपर से हर चुनाव जीतने पर अलग से पेंशन।

इस पक्षपाती रवैये से भी कर्मचारी रोष में हैं। गोहाना पहुंच सभी कर्मचारी सरकार को अपने रोष से अवगत कराएंगे व चेताएंगे भी कि एक सीमा से ज्यादा यदि कर्मचारियों का शोषण किया और खुद के नेताओं को मलाई खिलाई तो ये बर्दाश्त से बाहर होगा। क्योंकि नेताओं से पहले पुरानी पेंशन की जरूरत कर्मचारियों को होती है उनकी माली हालत देखते हुए ।