भिवानी/शशी कौशिक  

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की डी.एल.एड. प्रथम व द्वितीय वर्ष (नियमित व रि-अपीयर) की परीक्षा 28 अक्तूबर से आरम्भ हो रही हैं। सभी पात्र छात्र-अध्यापकों के प्रवेश-पत्र (एडमिट कार्ड) संस्था की लॉग-इन आईडी पर 21 अक्तूबर से अपलोड कर दिए गए हैं।

इस बारे जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि ऐसे अशक्त छात्र-अध्यापक जो स्वयं लिखने में असमर्थ है तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा उनके प्रमाण-पत्र में छात्र-अध्यापक की 40प्रतिशत या इससे अधिक अशक्तता प्रमाणित की गई है, तो ऐसे छात्र-अध्यापकों को लेखक लेने हेतु सम्बन्धित कॉलेज/शिक्षण रसंस्थान के प्राचार्य/प्रतिनिधि के माध्यम से लेखक के मूल एवं सत्यापित दस्तावेज/प्रलेखों जैसे- शैक्षणिक योग्यता, जन्म तिथि प्रमाण-पत्र, नवीनतम दो फोटो(एक सत्यापित), फोटो पहचान पत्र, आधार कार्ड, पत्राचार का पता व स्थायी पता सहित परीक्षा आरम्भ होने से पूर्व बोर्ड कार्यालय में जमा करवाते हुए लेखक की स्वीकृति कार्यालय से लेनी आवश्यक होगी।

उन्होंने बताया कि जिस छात्र-अध्यापक के लिए लेखक की मांग की जानी है, लेखक की शैक्षणिक योग्यता एवं आयु परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले छात्र-अध्यापक से कम हो। बोर्ड के अनुमति-पत्र के बिना लेखक मान्य नहीं होगा।

error: Content is protected !!