ई-ऑफिस के लिए ई मेल आईडी शीघ्र बनाई जाएं: जयबीर आर्य

भिवानी/मुकेश वत्स

 उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में लघु सचिवालय स्थित उनके कार्यालय में ई-ऑफिस बारे संबंधित अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सरकार के निर्देशानुसार प्रथम चरण में शामिल कार्यालयों में एक नवंबर 2020 से ई-ऑफिस शुरु किया जाए। बैठक में अधिकारियों को निर्देश देते हुए उपायुक्त आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रदेश में ई-ऑफिस बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है।

सरकार के निर्देशानुसार इस कार्य को 25 दिसंबर तक पूरा किया जाना है। इसके लिए चार चरण बनाए गए हैं। प्रथम चरण में उपायुक्त कार्यालय, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, नगराधीश कार्यालय, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय और जिला राजस्व अधिकारी कार्यालय मुख्य रूप से शामिल हैं। उपायुक्त ने संंबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनिस्थ कर्मचारियों की सूची एनआईसी कार्यालय में भिजवाएं। उपायुक्त ने एनआईसी के अधिकारियों/कर्मचारियों को निर्देश  दिए कि वे 27 अक्टूबर तक कर्मचारियों/अधिकारियों की सरकारी ई-मेल आईडी बनाने का कार्य पूरा करें। उन्होंने कहा कि ई-मेल आईडी बनाने के बाद हरट्रोन से यूजरआईडी पासवर्ड मंगवाया जाए।

उपायुक्त ने निर्देश दिए कि 29 नवंबर से अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाए ताकि वे अपना काम पेपरलेस कर सकें। उपायुक्त ने कहा कि पेपरलैस कार्य होना समय की जरूरत है। वर्तमान युग नई तकनीक का युग है और हर कर्मचारी व अधिकारी को ऑन लाईन सिस्टम से काम करना होगा। इसके लिए कर्मचारी व अधिकारी को ऑन लाईन कार्य करना भी सीखना होगा।

इस दौरान एसडीएम भिवानी महेश कुमार, नगराधीश मनोज कुमार दलाल, सीएमजीजीए आयुष सिंघल, जिला राजस्व अधिकारी प्रमोद चहल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।    

You May Have Missed

error: Content is protected !!