गुरुग्राम। कोरोना के चलते नौकरी छिनने का दौर लगातार जारी है। उद्योग विहार फेस-4 में प्लॉट नम्बर 359-360 में स्थित एक्सपोर्ट की कम्पनी चलसिया मिल्स में निष्काषित मजदूरों ने कम्पनी गेट पर दिनभर प्रदर्शन किया। जिसमे भारी संख्या में महिलाएं काम करती हैं।

गारमेन्ट एंड अलाइड वर्कर्स यूनियन के महा सचिव अमरनाथ शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा किये गए लॉक डाउन के बहाने कम्पनी पुराने मजदूरों को निकाल रही है और नए मजदूरों को काम पर रख रही है। कम्पनी मजदूरों का अलग,अलग तरीके से शोषण कर रही है आज जो महिला मजदूर गेट पर पर्दर्शन कर रही हैं यह सब पिछले 8 साल से काम कर रही हैं और साल 2019 में महिलाओं के ऊपर किये जा रहे शोषण के खिलाफ श्रम विभाग में शिकायत की थी, जिसके वजह से प्रबन्धको ने बदले की भावना से इन सभी को काम से निकाल दिया है।

उद्योग विहार में एक्सपोर्ट की कम्पनियों में रिचा ने 2 हजार से ज्यादा, मोडेलामा एक्सपोर्ट ने करीब हजार श्रमिकों को,  फैशन एसेसरीज ने 200 श्रमिकों को,  ओरियंट क्राफ्ट ने करीब 5 हजार कर्मचारियों को, चलसिया ने करीब 150 मजदूरों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। श्रमिक नेता कुलदीप जांघू ने कहा कि हम गारमेंट यूनियन के साथ मजदूरों के हक के लिए हमेशा आवाज़ बुलंद करते रहेंगे और जब इन सभी मजदूरों को वापस काम पर नहीं रखा जायेगा तब हमारी लड़ाई जरी रहेगी।

प्रदर्शन करने वालों में कंचन श्रम सचिव योगेश प्रसाद, कुमार रविशंकर, सरिता देवी, प्रेमा देवी, मंजू देवी, निर्मला देवी, सरोज देवी, ज्ञानू देवी, गीता देवी आदि शामिल थे।

error: Content is protected !!