बाजरे की खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने फर्रूखनगर मंडी पहुंचे.
जमीन किसान की, बोये किसान तो मर्जी भी किसान की चलेगी

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
अनाज मंडी फर्रुखनगर में चल रही बाजरे की खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए सोमवार को हल्का पटौदी से बीजेपी विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने मंडी का दौरा किया और किसानों का दर्द जाना। किसानों को आश्वासन दिया कि जल्द ही सम्बधित विभाग के उच्च अधिकारियों से वार्ता करके उनकी समस्या का सामाधान किया जाएगा।

जरावता ने कहा कि उनकी यह दैनिक प्रकिया है। किसानों के बीच उनका आना जाना लगा रहा है। इन दिनों मंडियों में बाजरे की खरीद का कार्य चल रहा है। ऐसे में किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत ना आये और उनसे मुलाकात भी हो जाये है। दौरे के दौरान किसानों को जा मुख्य समस्या आ रही है वह गेट पास कम कटना, बाजरे की खरीद की मात्रा बढ़ाना, मोबाइलों पर मैसिज सिमित किसानों के आना प्रमुख है। इन समस्याओं के निदान के लिए सम्बंधित बोर्ड की चेयरमैन व अधिकारियों से बातचीत करके हल निकाला जाएगा। उन्होंने फर्रुखनगर के अलावा पटौदी अनाज मंडी का भी दौरा किया है। सभी जगह खरीद ठीक चल रही है। किसानों की मांग पर खरीद के बाद सील किए गए बाजरे के कटटों का वजन भी करवा कर देखा गया है। जो सही पाया गया।

उन्होंने कहा कि विपक्ष का आरोप है कि सरकार किसानों को गुमराह कर रही है। जबकि वह कहते है कि जमीन किसान की, बोये किसान तो मर्जी भी किसान की चलनी चाहिए । चाहे वह मंडी में बेचे या फिर बाहर। इसी को सरकार ने कानूनी रुप दिया है। उन्होंने बताया कि लोग पहले भी उगाई बटाई पर बोते आये है ओगे भी फसल बोई जाएगी। आने वाले समय में इसकों भी कानूनी रुप दिया जा सकता है। ताकि किसान को फसल बोने और बेचने की सच्ची आजादी मिल सके।  मंडी में फसल बिक्री करने आये किसान को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए अधिकारियों को कह दिया गया है।  इस मौके पर एसडीएम पटौदी प्रदीप कुमार, एसीपी पटौदी बीरसिंह, थाना प्रभारी सवित कुमार, मार्केंट कमेटी के सचिव मनीष रोहिल्ला, पूर्व चेयरमैन बिरेंद्र यादव,  पूर्व सरपंच सुमित्रा यादव, कृष्ण पंडित पातली, बीरबल सैनी, समाजसेवी मास्टर जीतराम यादव, राव दयाराम डाबोदा, महेंद्र सिंह ढाडी, राव रामनिवास पहलवान ख्वासपुर, बीजेपी मंडल अध्यक्ष दौलतराम गुर्जर, राव सुंदर लाल आढती, मनोज चैहान महचाना, व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ गोयल, लम्बरदार मोती लाल वर्मा, अशोक यादव धानावास, ज्ञानचंद चांदनगर, शिवचरण सिमार,   प्यारे लाल सैनी, पूर्व सरपंच अमर सिंह अदि मौजूद थे। 

error: Content is protected !!